scriptप्रचंड गर्मी में नवलगढ़ के स्कूल में टीनशेड के नीचे बैठे मिले विद्यार्थी | Patrika News
झुंझुनू

प्रचंड गर्मी में नवलगढ़ के स्कूल में टीनशेड के नीचे बैठे मिले विद्यार्थी

Incharge Secretary Dr. Samit Sharma inspected : वैशाख में चलती लू और उसके नीचे टीन शेड में तपते मासूम बालक। वहीं बालकों के लिए बने शानदार कक्षा कक्षों पर जड़ा ताला और चकाचक नजर आता प्रिंसिपल का कमरा। यह सामने आया जिले के प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा के निरीक्षण में। डॉ. समिति जब हनुमानदास […]

झुंझुनूApr 30, 2024 / 12:52 pm

Jitendra

Inspection News

हनुमानदास मानसिंहका राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवलगढ़ में टीन शेड के नीचे बच्चे पढ़ रहे थे। इस पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अनुसूइया को स्कूल के प्रधानाचार्य को चार्जशीट देने के निर्देश दिए हैं।

Incharge Secretary Dr. Samit Sharma inspected : वैशाख में चलती लू और उसके नीचे टीन शेड में तपते मासूम बालक। वहीं बालकों के लिए बने शानदार कक्षा कक्षों पर जड़ा ताला और चकाचक नजर आता प्रिंसिपल का कमरा। यह सामने आया जिले के प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा के निरीक्षण में। डॉ. समिति जब हनुमानदास मानसिंहका राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवलगढ़ में पहुंचे तब टीन शेड के नीचे पढ़ते बच्चों को देखा तो वे नाराज हो गए। इसके फोटो लिए व वीडियो भी बनवाया। झुंझुनूं आकर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अनुसूइया को स्कूल के प्रधानाचार्य को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुसूइया को स्कूल के फोटो व वीडियो दिखाते हुए पूछा जब कक्षा कक्ष बने हुए हैं। एक कमरे में चार-चार पंखे लगे हुए हैं, टेबल कुर्सी भी है तो बच्चों को टीन शेड के नीचे क्यों बिठाया गया? क्या हम भी अपने बच्चों के साथ ऐसा अमानवीय व्यवहार कर सकते हैं? वहां सीढियों के नीचे खुले में पोषाहार व मसाले रखे हुए थे। आपने या विभाग के अधिकारी ने इस स्कूल का निरीक्षण आखिरी बार कब किया था? उन्होंने कार्यकर्ता को हटाने, पर्यवेक्षक को निलंबित करने, बाल परियोजना विकास अधिकारी व उपनिदेशक आईसीडीएस को नोटिस जारी करने, प्रधानाध्यापक को चार्ज शीट, बीइओ और जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश दिए।

कट्टे में बंद थे खिलौने, बच्चों को दिलवाए

विद्यालय में ही बने आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर भी डॉ. शर्मा ने नाराजगी जताते हुए सुधार के निर्देश दिए। यहां नामांकित 9 में से 3 बच्चे ही मौजूद थे। यहां सितम्बर 2023 में आए खिलौने अभी भी एक कट्टे में बंद मिले। बाद में खिलौने बच्चों को दिलवाए गए। बच्चे तीन थे, जबकि पोषाहार नौ का उठाया जा रहा था। पुस्तकालय में खाली कार्टून और पुरानी कॉपियों का ढेर लगा था। पोषाहार सीढ़ियों के नीचे खुले में पड़ा मिला। आंगनबाड़ी केंद्र पर इंदिरा बेनीवाल से बच्चों की संख्या पूछी तो 10-12 बताई गई जबकि नामांकन 9 बच्चों का ही था। शर्मा ने विभाग के सहायक निदेशक बृजेन्द्र राठौड़ को लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। वहीं नवलगढ़ उपखंड अधिकारी जयसिंह को बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जांच कर रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।

Home / Jhunjhunu / प्रचंड गर्मी में नवलगढ़ के स्कूल में टीनशेड के नीचे बैठे मिले विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो