scriptचुनरी यात्रा कल, घर-घर बांटे पीले चावल | uadaipurwati news | Patrika News
झुंझुनू

चुनरी यात्रा कल, घर-घर बांटे पीले चावल

उदयपुरवाटी. शाकंभरी कुटुंब परिवार की ओर रविवार को निकाली जाने वाली मां शाकंभरी की तीन किलोमीटर लम्बी चुनरी यात्रा को लेकर शुक्रवार को कुटुंब परिवार के सदस्यों ने घर घर जाकर पीले चावल देकर चुनरी यात्रा में आने के लिए निमंत्रण दिया। प्राकृटय महोत्सव मां शाकंभरी की यात्रा निकालकर अर्पित की जाने वाली नौ हजार फीट की चुनरी देश प्रदेश सहित दूसरे देशों में भी माता के भक्तों द्वारा तैयारी की गई। अलग हिस्सों तैयारी होकर जयपुर पहुंची माता की चुनरियों को जोडक़र एक चुनरी तैयार की जा रही है। चुनरी यात्रा में देशभर में प्रसिद्ध मंदसौर के नगाड़े और चुनरी पर पुष्पा वर्षा करने के लिए नीमच से तोप आएगी। कुटुंब परिवार के मूलचंद सैनी, रामस्वरूप सैनी ने बताया कि चुनरी यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है।

झुंझुनूJan 18, 2019 / 10:16 pm

Datar

uadaipurwati news

चुनरी यात्रा कल, घर-घर बांटे पीले चावल

चुनरी यात्रा कल, घर-घर बांटे पीले चावल
उदयपुरवाटी. शाकंभरी कुटुंब परिवार की ओर रविवार को निकाली जाने वाली मां शाकंभरी की तीन किलोमीटर लम्बी चुनरी यात्रा को लेकर शुक्रवार को कुटुंब परिवार के सदस्यों ने घर घर जाकर पीले चावल देकर चुनरी यात्रा में आने के लिए निमंत्रण दिया। प्राकृटय महोत्सव मां शाकंभरी की यात्रा निकालकर अर्पित की जाने वाली नौ हजार फीट की चुनरी देश प्रदेश सहित दूसरे देशों में भी माता के भक्तों द्वारा तैयारी की गई। अलग हिस्सों तैयारी होकर जयपुर पहुंची माता की चुनरियों को जोडक़र एक चुनरी तैयार की जा रही है। चुनरी यात्रा में देशभर में प्रसिद्ध मंदसौर के नगाड़े और चुनरी पर पुष्पा वर्षा करने के लिए नीमच से तोप आएगी। कुटुंब परिवार के मूलचंद सैनी, रामस्वरूप सैनी ने बताया कि चुनरी यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। शनिवार को माता की चुनरी उदयपुरवाटी पहुंच जाएगी। जिसके बाद रविवार को बस स्टैण्ड धर्मशाला से माता की चुनरी पदयात्रा शुरू होगी। माता चुनरी पदयात्रा में देशभर से दस हजार से अधिक लोग शामिल होंगे। शुक्रवार को चुनरी यात्रा आने का निमंत्रण देने के लिए रामस्वरूप सैनी, सुरेन्द्र तंवर, कुलदीप कटारिया सहित कार्यकर्ताओं ने टीम बनाकर घर घर लोगों को पीले चावल देकर निमंत्रण दिया गया।
महिलाओं का होगा सम्मान
चुनरी यात्रा में शामिल होने वाली महिलाओं का कुटुंब परिवार की ओर से सम्मान किया जाएगा।
मंदिर के स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रम
मुकुंदगढ़.कस्बे में मंडावा रोड पर स्थित केदारेश्वर महादेव मंदिर का ११ वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर बाबा का रूद्राभिषेक, महाआरती, प्रसाद वितरण समेत कई कार्यक्रम हुए। वहीं बाबा का फूलों से श्रृंगार किया गया। पंडित योगेश सुरोलिया ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना करवाई।
कुंभ मेला सेवा जत्था आज जाएगा
पचलंगी. तीर्थ राज प्रयाग में चल रहे कुंभ मेले मेंं क्षेत्र के हंसनला धाम की ओर से पलटू दास अखाड़े को भूमि आवंटन के बाद आस – पास के श्रद्धालुओं का सेवा शिविर शुरू हो चुका है। कस्बे की भागवत सेवा समिति के तत्वावधान में मुकेश जोशी पचलंगी, विष्णु शर्मा जयपुर के सानिध्य में शनिवार को सेवा शिविर के लिए श्रद्धालुओं का जत्था रवाना होगा।
पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन
पचलंगी. कस्बे के जानकी वल्भ मंदिर में पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन गुरुवार को हुआ। मंदिर पुजारी मुरारी लाल चोटिया ने बताया की इस अवसर पर धर्म सभा का आयोजन हुआ।
लोहार्गल में पितृ शांति तर्पण महायज्ञ 4 को
उदयपुरवाटी.मौनी अमावस्या पर श्री बालाजी अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष वास्तु शोध संस्थान की ओर से लोहार्गल में आगामी 4 फरवरी को मौनी अमावस्या व सोमवती अमावस्या को जन कल्याण के लिए सामूहिक पितृ दोष निवारण पितृ शांति तर्पण महायज्ञ होगा। रामानुजाचार्य लोहार्गल सूर्य मंदिर स्वामी महंत अवधेशाचार्य , आचार्य महामंडलेश्वर वेंकटेश,महंत स्वामी अश्वनी दास , डॉ राघवाचार्य वेदांती रेवासा धाम, दिनेश गिरी लक्ष्मणगढ़, दिनेश दास चारोड़ा धाम, बाल मुकुंद आचार्य हाथोज धाम जयपुर आदि संतों के सानिध्य में यह अनुष्ठान होगा। संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य राजानंद शास्त्री (हरीश शास्त्री) ने बताया कि सामूहिक पितृदोष निवारणार्थ पितृ शांति तर्पण महायज्ञ में सीकर झुंझुनूं चूरू जयपुर सवाई माधोपुर दौसा विशेषकर शेखावाटी क्षेत्र से श्रद्धालु अपने पितृदोष की शांति के लिएवैदिक एवं शास्त्रानुसार अपने पितरों के निमित्त संतों के सानिध्य में तर्पण पूजन महायज्ञ में शामिल होंगे। संस्थान के पंडित सुरेश शर्मा (गौतम) ने बताया कि लोहार्गल में आयोजित यह महायज्ञ शेखावाटी क्षेत्र का दूसरा महायज्ञ होगा। इससे पूर्व टोडा दरीबा दाऊ धाम में भी यज्ञ आयोजित हो चुका है।
प्राण प्रतिष्ठा आज
उदयपुरवाटी. जमात में शनिवार को बालाजी की प्राण प्रतिष्ठा, प्रसाद वितरण व भजन संध्या होगी। आयोजक गणेश सैनी ने बताया कि सुबह 11 बजे मूर्ति स्थापना की जाएगी।
हवन में दी आहूतियां
मुकुंदगढ़.कस्बे के आराध्य संत कुंभनाथ दरबार की पुण्यतिथि पर ब्रहम बगीची में शुक्रवार से पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। इस मौके पर कामधेनु सेवा संस्थान ट्रस्ट के बाबा शैलेन्द्र नाथ के सानिध्य में आयोजित हवन में श्रद्धालुओं ने आहूति दी। कार्यक्रम के तहत 22 जनवरी रात को शेखावाटी के साधु संतों के सानिध्य में भजन संध्या होगी।
uadipurwati news

Home / Jhunjhunu / चुनरी यात्रा कल, घर-घर बांटे पीले चावल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो