हरियाणा में दौड़ेंगी एक हजार इलेक्ट्रिक बसें, फायदा सिर्फ यहां के यात्रियों को मिलेगा, शुरूआत 100 बसों से

सिटी के करीब 10 से 20 किलोमीटर एरिया में भी यह बसें चल सकेंगी। क्योंकि चार्जिंग की सुविधा जितने इलाके में उपलब्ध होगी, वहां तक इन बसों को भेजा जाएगा।

चंडीगढ़. ग्लोबल वार्मिंग और पैट्रोलियम पदार्थों की कमी के चलते केंद्र सरकार जहां वर्ष 20&0 तक इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने वाला है, वहीं हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में इलेक्ट्रिक बस चलाने का फैसला किया है। समूचे हरियाणा में करीब 1000 बसें आएंगी। इन्हें शहरों की आबादी और मांग के अनुसार उपलब्ध कराया जाएगा। बड़े शहरों में 100 तक बसें उपलब्ध कराने की योजना है, जबकि छोड़े शहरों में 10 से 20 बसें दी जाएंगी।

पहले चरण में इन बसों को लंबे रूटों पर नहीं चलाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला आदि शहरों में 100-100 बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। जबकि इनसे छोटे शहरों में 50-50 बसें उपलब्ध कराई जा सकती हैं, कुछ बड़े कस्बों को भी बसें मिल सकेंगी, जहां रोडवेज के डिपो या सब डिपो बने हुए हैं और वहां पर कस्बों में बसों की जरूरत है। इस योजना को अमली रूप देने के लिए परिवहन विभाग जल्द ही बैठक कर फैसला लेगा।


सिटी से 10-20 किमी में चलेगी बसें

हर जिले से रूट तैयार कराकर डिमांड ली जाएगी। खास बात यह होगी कि सिटी के करीब 10 से 20 किलोमीटर एरिया में भी यह बसें चल सकेंगी। क्योंकि चार्जिंग की सुविधा जितने इलाके में उपलब्ध होगी, वहां तक इन बसों को भेजा जाएगा। प्रदेश में फिलहाल शहरों में ही चार्जिंग प्वाइंट दिए जाने की योजना चल रही है, सरकार भी यही योजना बना रही है कि इन बसों को सिटी या कनेक्टेड इलाकों में चलाया जाए। लंबे रूट पर फिलहाल ये नहीं चलेंगी। क्योंकि इन बसों के लिए लंबे रूट पर कहीं भी बड़े स्तर पर चार्जिंग प्वाइंट नहीं बन पाए हैं।

प्रदेश में करीब 1000 ई बसें खरीदे जाने की योजना है। इन्हें सिटी व साथ लगते देहाती इलाकों में चलाया जाएगा। जिस भी कंपनी से बस खरीदी जाएगी, उसका आपरेटर बसों की देखरेख करेगा। सभी जिलों से इनके लिए डिमांड ली जाएगी। ऐसे में बसों की कमी काफी हद तक दूर होगी।
मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री, हरियाणा

 


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned