scriptहरियाणा में एमएसएमई बना नया मंत्रालय, दुष्यंत के पास रहेगी कमान | MSME Becomes New Ministry In Haryana, Dushyant Will Hold Command | Patrika News
जींद

हरियाणा में एमएसएमई बना नया मंत्रालय, दुष्यंत के पास रहेगी कमान

केंद्र के पैकेज से मिलेगा तीन हजार करोड़ का लाभ प्रदेश के 55 हजार उद्योगों को होगा फायदा

जींदMay 20, 2020 / 12:55 am

Devkumar Singodiya

हरियाणा में एमएसएमई बना नया मंत्रालय, दुष्यंत के पास रहेगी कमान

हरियाणा में एमएसएमई बना नया मंत्रालय, दुष्यंत के पास रहेगी कमान

जींद/चंडीगढ़. हरियाणा में कोरोना के कारण संकट का सामना कर रहे उद्योगों को पटरी पर लाने के लिए प्रदेश सरकार ने अहम फैसला लेते हुए एमएसएमई का अलग मंत्रालय बना दिया है। मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी होने के बाद एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को इसका निदेशक भी लगा दिया गया है। इस मंत्रालय की कमान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पास ही रहेगी।

एमएसएमई सैक्टर को परेशानी से बचाने के लिए हाईपावर कमेटी का गठन किया गया है। प्रदेश में 50 से 55 हजार एमएसएमई हैं। इनकी मदद के लिए केंद्र सरकार ने तीन लाख 60 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। जिसमें से हरियाणा के एमएसएमई को करीब तीन हजार करोड़ रुपए की मदद मिलने की उम्मीद है।

कोरोना काल में एमएसएमई सैक्टर के उद्योगपतियों को किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए हरियाणा सरकार ने एमएसएमई को अलग मंत्रालय के रूप में अधिसूचित कर दिया है। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजेंद्र कुमार गुप्ता को इसका निदेशक लगाया गया है। यह विभाग एमएसएमई सैक्टर के उद्योगपतियों को ऋण दिलाने, उनकी समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निपटान करने में अहम भूमिका निभाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा घोषित किए गए राहत पैकेज का लाभ दिलाना भी इस विभाग का काम होगा।


केंद्र ने तीन चरणों में बांटा राहत पैकेज


केंद्र सरकार द्वारा कोरोना से उबरने के लिए दिए जाने वाले राहत पैकेज को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके तहत एमएसएमई के लिए तीन लाख 60 हजार करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं। पहले श्रेणी में सामान्य श्रेणी के एमएसएमई के लिए तीन लाख करोड़ रुपए रखे गए हैं। इससे नए उद्योगों की स्थापना भी होगी। दूसरी श्रेणी में उन उद्योगों को रखा गया जो काम तो बेहतर कर सकते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से उत्पादन बंद पड़ा है। इनके लिए 50 हजार करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं। तीसरी श्रेणी में स्टार्टअप व ऐसे उद्योगों को शामिल किया गया है। जिन्हें बूस्टअप करने की जरूरत है। इसके लिए दस हजार करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं।


उद्योगपतियों की मदद को सरकार ने बनाई हाईपावर कमेटी


मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में बनाई गई इस कमेटी में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, उद्योग विभाग के एसीएस एके सिंह, एमएसएमई निदेशक विजेंद्र गुप्ता के अलावा हरियाणा के लीड बैंक के प्रतिनिधि तथा दो प्रतिनिधियों को एमएसएमई सैक्टर से नामजद किया गया है।

हरियाणा में 50 हजार यूनिट चालू, 31 लाख श्रमिक काम पर लौटे

लॉकडाउन चार के दौरान जहां प्रदेश के लगभग सभी जिलों में औद्योगिक व कॉमर्शियल गतिविधियां शुरू हो गई है वहीं प्रदेश में अब तक 50 हजार 794 उद्योग-धंधे चालू हो चुके हैं। जिनमें 31 लाख 10 हजार 493 कर्मचारी काम पर लौट आए हैं। प्रदेश के 250 कंटेनमेंट जोन में अभी किसी तरह का काम चालू नहीं किया गया है।

Home / Jind / हरियाणा में एमएसएमई बना नया मंत्रालय, दुष्यंत के पास रहेगी कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो