scriptनिजामुद्दीन से लौटे 5 जमाती बीमार मिले, 13 अन्य को भी स्क्रीनिंग के बाद अस्पताल में भर्ती कराए | 5 pilgrims found corona positive arrived from nizamuddin markaz | Patrika News
जोधपुर

निजामुद्दीन से लौटे 5 जमाती बीमार मिले, 13 अन्य को भी स्क्रीनिंग के बाद अस्पताल में भर्ती कराए

प्रतापनगर थानान्तर्गत मजदूर कॉलोनी स्थित मोहम्मदी मस्जिद के पास कमरे में बुधवार को मिले पांच में से तीन व्यक्ति दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे। जांच में तीनों जने बुखार से पीडि़त मिले। पुलिस ने पांचों जनों को मथुरादास माथुर अस्पताल में भर्ती कराया।

जोधपुरApr 02, 2020 / 12:00 pm

Harshwardhan bhati

5 pilgrims found corona positive arrived from nizamuddin markaz

निजामुद्दीन से लौटे 5 जमाती बीमार मिले, 13 अन्य को भी स्क्रीनिंग के बाद अस्पताल में भर्ती कराए

जोधपुर. प्रतापनगर थानान्तर्गत मजदूर कॉलोनी स्थित मोहम्मदी मस्जिद के पास कमरे में बुधवार को मिले पांच में से तीन व्यक्ति दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे। जांच में तीनों जने बुखार से पीडि़त मिले। पुलिस ने पांचों जनों को मथुरादास माथुर अस्पताल में भर्ती कराया। दूसरी तरफ, दो अन्य जगहों पर मिले दस जनों को भी भर्ती कराया गया है।
पुलिस के अनुसार जगदम्बा कॉलोनी की मजदूर कॉलोनी स्थित मस्जिद के पास किराए के कमरे में जमात में आने वाले पांच व्यक्तियों के ठहरने का पता लगा। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सभी की स्क्रीनिंग की। इस में तीन व्यक्तियों को तेज बुखार होने का पता लगा। प्रारम्भिक पूछताछ में पांचों ने मुम्बई की जमात से आने की जानकारी दी, लेकिन पुलिस जांच में अलग ही कहानी सामने आई।
पुलिस कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार का कहना है कि प्रारम्भिक सूचना में पांच में से तीन व्यक्ति दिल्ली के मरकज में जाकर आए थे। अन्य के बारे में जांच की जा रही है।
दो दिन पहले ही लौटे
मस्जिद के पास मकान में मिले पांचों जमाती मुम्बई के रहने वाले हैं। इन सभी ने पुलिस को मुम्बई से आने के बारे में अवगत कराया, लेकिन तीन व्यक्तियों के बुखार अधिक होने पर पुलिस को संदेह हुआ। तीनों की मोबाइल लोकेशन व अन्य पहलूओं से जांच की गई। तब रात को तीन जमातियों के दिल्ली मरकज में शामिल होने का पता लगा। तीनों जने 16 मार्च को दिल्ली से लौटे थे, जहां से दो दिन पहले ही जोधपुर आए थे।
इसी प्रकार, चौपासनी गांव स्थित मकान में तब्लीगी समाज के पांच व्यक्तियों के रहने का पता लगा। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाना पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्क्रीनिंग कराने के बाद इन्हें भी एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं, बोरानाडा थानान्तर्गत आयुषी विहार स्थित किराए के मकान में पांच व्यक्ति मिले। जो तब्लीगी समाज के हैं। स्क्रीनिंग कर इन सभी को भी अस्पताल ले जाया गया।
जयपुर से लौटने वाले 11 जने मस्जिद में मिले
उधर, झंवर थानान्तर्गत लोरड़ी गांव की एक मस्जिद में बुधवार को ग्यारह व्यक्ति मिले। जो गत 16 मार्च को कुरान पढऩे के लिए जयपुर में न्यू दिल्ली रोड पर गए थे। उन्हें चार माह रूकना था, लेकिन दस-बारह दिन रूकने के बाद सभी जने गत 28 मार्च को जोधपुर आ गए थे और लोरड़ी की मस्जिद में रहने लगे थे। स्वास्थ्य जांच में सामान्य पाए जाने पर सभी को मस्जिद में ही आइसोलेशन पर रखा गया है। इनका जमात से कोई संबंध सामने नहीं आया है।
शहर में 15 व ग्रामीण में 11 जनों के सैम्पल लिए
मरकज से आने के संदेह में 26 जमातियों के सैम्पल लिए गए। प्रतापनगर, राजीव गांधी नगर व बोरानाडा से पन्द्रह जनों को एमडीएम अस्पताल भिजवाकर सैम्पल लिए गए। वहीं, सिंधीपुरा, कापरड़ा, बुचकला, बोरूंदा, देचू, हिंडालगोल व जांबा में 17 जनों को अस्पताल में भर्ती कराकर 11 जनों के सैम्पल लिए गए। शेष छह जनों को स्व क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया।
तबलीगी जमात से आए आठ संदिग्धों को जोधपुर भेजा
पीपाड़सिटी.उपखंड क्षेत्र के गांव बुचकलां व साथिन में मंगलवार देर रात दिल्ली की तबलीगी जमात से आए ग्यारह युवकों को स्क्रीनिंग के बाद कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों को देखते हुए तत्काल जोधपुर रेफर कर दिया गया। इसके साथ ही प्रशासन ने जमात में भाग लेकर आए ग्रामीणों की तत्काल जानकारी देने की अपील के साथ ही मस्जिदों और मदरसों में तलाशी शुरू कर दी है।

Home / Jodhpur / निजामुद्दीन से लौटे 5 जमाती बीमार मिले, 13 अन्य को भी स्क्रीनिंग के बाद अस्पताल में भर्ती कराए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो