scriptराजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा | Abhinandan's Shaurya Gatha will include in school curriculum | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा

-शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने किया ट्वीट, कहा सरकार ने इस पर फैसला किया है

जोधपुरMar 05, 2019 / 12:01 am

Kanaram Mundiyar

Abhinandan's Shaurya Gatha will include in school curriculum

राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा

जोधपुर.
पाकिस्तान के फाइटर विमान को उनके सरजमीं पर जाकर धराशायी करने वाले भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की शौयगाथा अब राजस्थान के स्कूली विद्यार्थी पढ़ेंगे। राज्य सरकार ने विंग कमांडर अभिनंदन की वीरता की कहानी को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर लिखा कि सरकार ने विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा की कहानी को राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम मेें शामिल करने का फैसला किया है।
गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनंदन- Wing Commander Abhinandan की शौर्य गाथा को लेकर पूरा भारत देश गर्व महसूस कर रहा है। पाकिस्तान आर्मी के हाथों पकड़े जाने के बाद सकुशल भारत लौटे अभिनंदन का पूरे भारतवर्ष ने जबरदस्त स्वागत किया था। आपको बता दें कि पुलवामा में आतंकी हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना में पीओके बालाकोट व अन्य जगहों पर एयरस्ट्राइक से हमला कर आतंकी ठिकानों को तहस-नहस कर दिया था। उसकी प्रतिक्रिया स्वरूप अगले दिन पाकिस्तान के एफ-16 ने भारतीय वायुसेना सीमा का उल्लंघन करते हुए हमले का प्रयास किया, लेकिन मिग-21 लेकर उड़े भारतीय सेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 के छक्के छुड़ा दिए और कुछ ही सैकण्ड में फैसला कर उसे धराशायी कर दिया। सामने के प्रहार से विंग कमांडर का मिग-21 क्रेश होने के कारण उन्हें पैराशूट से कूद कर अपनी जान बचानी पड़ी। गलती से विंग कमांडर अभिनंदन पीओके की जमीन पर उतर गए। जिस पर पाक आर्मी ने उन्हें पकड़ लिया था। भारत के अन्तराष्ट्रीय दबाव के बाद आखिर पाकिस्तान को विंग कमांडर को सकुशल सौंपना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो