scriptसोशल मीडिया पर रखी जाएगी आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर, इस एप से आप कर सकेंगे शिकायत | administration will keep vigilance on socil media during eelctions | Patrika News
जोधपुर

सोशल मीडिया पर रखी जाएगी आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर, इस एप से आप कर सकेंगे शिकायत

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के उल्लघंन की कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

जोधपुरOct 10, 2018 / 04:48 pm

Harshwardhan bhati

elections in rajasthan

Rajasthan Ka Ran, raj election 2018, Rajasthan Elections 2018, elections in Rajasthan, jodhpur news, jodhpur news in hindi

जोधपुर. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रविकुमार सुरपुर ने आदर्श आचार संहिता के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आचार संहिता के उल्लघंन की शिकायत करने के लिए अब पीठासीन अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं रहेगी। अब घर बैठे ‘सी विजिल’ मोबाइल एप पर शिकायत कर सकते हैं। एप पर शिकायतकर्ता को फोटो और वीडियो अपलोड करने होंगे। शिकायत मिलने पर महज 100 मिनट में कार्रवाई की जाएगी। वहीं 11 अक्टूबर को ‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ’ थीम पर होने वाला कवि सम्मेलन आचार संहिता के चलते स्थगित कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के उल्लघंन की कड़ी निगरानी रखी जाएगी।
यह रहेगी पाबंदियां


– मंत्री किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में राजकीय यात्रा नहीं कर सकेंगे। कानून व्यवस्था भंग होने या प्राकृतिक आपदा पर ही राजकीय यात्रा कर सकते हैं लेकिन इस दौरान उस क्षेत्र में रुकना नहीं है और ना ही राजनीतिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

– राजकीय स्टाफ, पायलट कार और सायरन लगी कार उपयोग पर पाबंदी रहेगी।


– विभिन्न आयोग के अध्यक्ष, सदस्य राजकीय यात्रा को टालेंगे और आवश्यक होने पर ही यात्रा करेंगे लेकिन किसी भी राजनेता से नहीं मिलेंगे और जनसुनवाई नहीं करेंगे।

– मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए रिश्वत देने, धमकी देने, मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अन्दर वोट मांगने और मतदान के लिए निशुल्क परिवहन की व्यवस्था नहीं कर सकते।

– किसी की निजी सम्पत्ति, भूमि भवन का उपयोग उसकी अनुमति के बिना नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही राजनीतिक उम्मीदवार की चुनावी सभा, जुलूस की अनुमति लेनी होगी।

‘राज इलेक्शन’ एप पर देख सकेंगे मतदाता सूची में नाम
‘राज इलेक्शन’ मतदाता मोबाइल एप में नाम और वोटर आइडी नंबर से चुनाव संबंधी जानकारी ले सकेंगे। इसमें मतदाता बूथ, भाग संख्या, क्रम संख्या भी देख सकते हैं।

Home / Jodhpur / सोशल मीडिया पर रखी जाएगी आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर, इस एप से आप कर सकेंगे शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो