scriptकृषि मंत्री बोले, अच्छे रंग आकार की सब्जियों की डिमांड अधिक, लोग पैसे देने के लिए भी तैयार | Agriculture Minister said, demand for good colored vegetables is more | Patrika News
जोधपुर

कृषि मंत्री बोले, अच्छे रंग आकार की सब्जियों की डिमांड अधिक, लोग पैसे देने के लिए भी तैयार

CAZRI News
– केंद्रीय किसान राज्यमंत्री ने किया काजरी का दौरा, किसानों को मॉडल तकनीक अपनाने की दी सलाह

जोधपुरMar 08, 2021 / 04:54 pm

Gajendrasingh Dahiya

कृषि मंत्री बोले, अच्छे रंग आकार की सब्जियों की डिमांड अधिक, लोग पैसे देने के लिए भी तैयार

कृषि मंत्री बोले, अच्छे रंग आकार की सब्जियों की डिमांड अधिक, लोग पैसे देने के लिए भी तैयार

जोधपुर. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने काजरी में शोध कार्यों के अवलोकन के दौरान किसानों को मॉडर्न कृषि तकनीक अपनाने की सलाह दी। काजरी परिसर के पालीहाउस में रंग बिरंगी शिमला मिर्च को देखकर मारवाड़ के किसानों को अपने खेतों में इसे लगातार अपनी आय बढ़ाने को कहा।
चौधरी ने कहा कि किसान इस प्रकार के मॉडल को अपनाएंगे तो इससे पानी, उर्वरक और श्रमशक्ति की बचत होगी। अच्छे आकार, अच्छे रंग, अच्छी गुणवत्तायुक्त सब्जियों की मार्केट में बहुत मांग है। उपभोक्ता अच्छी चीज के उच्च दाम भी देने के लिए तैयार है। उन्होंनें कहा कि यह सुखद बात है कि शुष्क क्षेत्रों में कम लागत के ग्रीन शेड नेट हाउस में टमाटर, चैरी टमाटर और अन्य सब्जियों का उत्पादन लिया जा रहा है।
कृषि राज्य मंत्री ने काजरी मे जीरे की नई किस्म का भी जायजा लिया तो सौ दिन में फसल दे देगी। इसके बाद जीरे की कृषि में क्रांति आने की उम्मीद है। वर्तमान किस्म १४० दिन में तैयार होती है तब तक बरसात आने से जीरा खराब हो जाता है। काजरी निदेशक डॉ आेपी यादव ने काजरी में चल रही विभिन्न शोध परियोजनाओं की जानकारी दी। वैज्ञानिक डॉ एसके सिंह, डॉ एचआ महला, डॉ आरके कांकाणी, डॉ प्रवीण कुमार और डॉ प्रदीप कुमार ने भी अपने अपने शोध कार्यों के बारे में बताया।

Home / Jodhpur / कृषि मंत्री बोले, अच्छे रंग आकार की सब्जियों की डिमांड अधिक, लोग पैसे देने के लिए भी तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो