scriptबजट की जगह आया लेखानुदान, अपने गृहनगर जोधपुर को मुख्यमंत्री गहलोत ने दी यह सौगातें | ashok gehlot presented budget | Patrika News
जोधपुर

बजट की जगह आया लेखानुदान, अपने गृहनगर जोधपुर को मुख्यमंत्री गहलोत ने दी यह सौगातें

संक्रामक रोग संस्थान को उच्चस्तरीय बनाने की सीएम गहलोत ने की घोषणा

जोधपुरFeb 13, 2019 / 03:54 pm

Harshwardhan bhati

cm ashok ghelot

Ashok Gehlot, rajasthan budget, rajasthan budget news, rajasthan assembly, rajasthan assembly budget session

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार बनने के बाद अपना पहला लेखा अनुदान विधानसभा में पेश किया है। लोकसभा चुनाव नजदीक होने के कारण इस बार राज्य बजट के स्थान पर यह लेखानुदान पेश किया गया। करीब 29 मिनट के अपने लेखानुदान भाषण में उन्होंने कई घोषणाएं की जिससे कि जोधपुर भी सीधा जुड़ा हुआ है। गहलोत ने जोधपुर के परिपेक्ष्य से सबसे बड़ी घोषणा संक्रामक रोग संस्थान को उच्च स्तरीय बनाने की की है। संक्रामक रोग संस्थान करीब 5 साल से निष्क्रिय पड़ा है। यह मामला अभी हाईकोर्ट में भी विचाराधीन है। इस संस्थान में कार्यरत सभी लोग प्रतिनियुक्ति पर हैं। साथ ही नया रिसर्च या संक्रामक रोगों पर किसी तरह का अनुसंधान नहीं हो रहा है। अब सीएम गहलोत के घोषणा से स्वाइन फ्लू व वायरल जैसे संक्रामक रोगों पर रिसर्च हो सकेगा। यह संस्थान प्रदेश की एक मात्र संस्था है जो कि संक्रामक रोगों पर विदेशी एजेंसियों के साथ मिलकर रिसर्च करेगी।
औषधि प्रयोगशाला भी होंगे अपडेट
सीएम गहलोत ने लेखानुदान में ही जोधपुर सहित प्रदेश में 4 औषधि प्रयोगशालाओं को अपग्रेड करने की घोषणा की है।

जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट निर्यात को भी राहत
लेखानुदान में गहलोत ने नई औद्योगिक नीति बनाने की घोषणा की है। साथ ही निर्यातकों को फायदा पहुंचाने के लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल बनाने की घोषणा की। यदि यह काउंसिल बनती है तो जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट उद्योग को काफी राहत मिल सकती है। जोधपुर का यह उद्योग बड़ी संख्या में निर्यात पर ही आधारित है।

Home / Jodhpur / बजट की जगह आया लेखानुदान, अपने गृहनगर जोधपुर को मुख्यमंत्री गहलोत ने दी यह सौगातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो