scriptआयुर्वेद विवि की ऑनलाइन कक्षा से जुड़े 5500 छात्र | Ayurveda university begins online classes, 5500 students registered | Patrika News
जोधपुर

आयुर्वेद विवि की ऑनलाइन कक्षा से जुड़े 5500 छात्र

jodhpur news
– आयुष मंत्रालय ने ट्विट कर सराहा- 300 से अधिक लेक्चर और 250 से अधिक पुस्तकें अपलोड

जोधपुरApr 09, 2020 / 07:54 pm

Gajendrasingh Dahiya

student help peoples

student help peoples

जोधपुर. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन टीचिंग से अब तक देशभर के 5500 छात्र छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। दिन-प्रतिदिन जैसे लेक्चर बढ़ते जा रहे हैं, छात्र बढ़ते जा रहे हैं। अब तक आयुर्वेदिक, होम्योपैथी, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के 300 से अधिक लेक्चर विवि की वेबसाइट पर ऑनलाइन किए जा चुके हैं। साथ ही विवि ने 250 से अधिक ई-बुक्स भी उपलब्ध करवा दी है। विवि के इस प्रयास को केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी साझा किया, जिससे अधिक से अधिक छात्र लाभ उठा पाएंगे। फेसबुक पर भी इस प्रयास को सराहा गया है।

प्रदेश के एकमात्र आयुर्वेद विवि ने पिछले महीने ही विवि और सम्बद्ध अन्य कॉलेजों के शिक्षकों के सहयोग से ऑनलाइन टीचिंग शुरू कर दी। विवि ने गेस्ट फैकल्टी की भी मदद ली है। जूम व स्काईप के माध्यम से पीजी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लग रही हैं। कुलपति प्रो. अभिमन्यु कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किए गए ऑनलाइन टीचिंग कार्यक्रम में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी तथा योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के स्नातक एवं पीजी के छात्र पंजीकृत हो रहे हैं। लॉकडाउन की अवधि में छात्रों को उनके पाठ्यक्रमों के अनुसार शिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। विवि की वेबसाइट पर अब तक तीन सौ वीडियो लेक्चर्स अपलोड हो चुके हैं।
योग दिवस का प्रोटॉकाल भी डाला

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। इसको ध्यान में रखते हुए योगाभ्यास-प्रोटोकॉल भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। इससे योग दिवस मनाने की भी पूर्व तैयारी की जा सकती है।

Home / Jodhpur / आयुर्वेद विवि की ऑनलाइन कक्षा से जुड़े 5500 छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो