scriptमाचिया जैविक उद्यान में ‘आजादी का अमृत महोत्सव कल से | 'Azadi Ka Amrit Mahotsav' from tomorrow at Machia Biological Park | Patrika News
जोधपुर

माचिया जैविक उद्यान में ‘आजादी का अमृत महोत्सव कल से

 
राज्यपशु चिंकारा की सुरक्षा, संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए ट्रेनिंग,
वर्कशाप व प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

जोधपुरAug 01, 2021 / 10:58 am

Nandkishor Sharma

माचिया जैविक उद्यान में 'आजादी का अमृत महोत्सव कल से

माचिया जैविक उद्यान में ‘आजादी का अमृत महोत्सव कल से

जोधपुर. देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में भारत सरकार की ओर से ‘आजादी का अमृत महोत्सवÓ के तहत 2 अगस्त से 8 अगस्त तक जोधपुर के माचिया जैविक उद्यान में राज्य पशु चिंकारा के संरक्षण को लेकर आयोजित होने वाले विभिन्न साप्ताहिक कार्यक्रमों के पोस्टर का विमोचन शनिवार को किया गया। कार्यक्रम में एसआरवी मूर्ति, मुख्य वन संरक्षक, जोधपुर तथा बेगाराम जाट मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) जोधपुर, विजय बोराणा, उप वन संरक्षक, वन्यजीव जोधपुर तथा डॉ. हेमसिंह गहलोत, निदेशक वाइल्ड लाइफ रिसर्च एंड कंजर्वेशन अवेयरनेस सेंटर आदि उपस्थित रहे।
देश के 75 चिडिय़ाघरों में 75 वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण पर जनजागरूकता अभियान उप वन संरक्षक, वन्यजीव जोधपुर विजय बोराणा ने बताया कि केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली की ओर से ‘आजादी का अमृत महोत्सवÓ के तहत 12 मार्च से 15 अगस्त 2022 तक देश के 75 चिडिय़ाघरों में 75 सप्ताह तक 75 विविध वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में माचिया बॉयोलोजिकल पार्क, जोधपुर की ओर से 2 अगस्त से 8 अगस्त तक वन्यप्राणी चिंकारा की सुरक्षा, संरक्षण एवं संवद्र्धन संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें वाइल्ड लाइफ रिसर्च एंड कंजर्वेशन अवेयरनेस सेंटर (जेएनवीयू जोधपुर) की सहभागिता से ऑनलाइन वेबिनार, ट्रेनिंग, वर्कशाप तथा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में 2 अगस्त को प्रो. जीआर जाखड़, पूर्व वाइस चांसलर, एमजीएसयू बीकानेर की ओर से चिंकारा प्रजाति के बारे में जानकारी व डॉ. श्रवण सिंह राठौड़, वेटेरीनरी साईंटिस्ट, डब्ल्यूआइआइ, डॉ. ज्ञानप्रकाश, वन्यजीव चिकित्साधिकारी एवं डॉ. हेमंत जोशी असिसटेंट प्रोफेसर की ओर से 3 अगस्त को रेस्क्यू एवं रिहेबिलिटेशन तथा वेटेरिनरी इंटरवेंशन के बारे में वेबिनार का आयोजन किया जाएगा।

Home / Jodhpur / माचिया जैविक उद्यान में ‘आजादी का अमृत महोत्सव कल से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो