जोधपुर में हर सडक़ पर बाबा के जातरुओं की कतार

जोधपुर में हर सडक़ पर बाबा के जातरुओं की कतार

Yamuna Shankar Soni | Publish: Sep, 08 2018 05:45:50 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

बाबा रामदेव प्राकट्य दिवस 11 को, मेले से पहले 5 लाख जातरुओं ने किए दर्शन

 

रोजाना 50 हजार जातरू पहुंच रहे जोधपुर

 

जोधपुर. सामाजिक समरसता और साम्प्रदायिक एकता के प्रतीक लोकदेवता बाबा रामदेव का अवतरण दिवस 11 सितम्बर को मनाया जाएगा। जोधपुर के विभिन्न रामदेव मंदिरों में उत्सव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

 

मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ के समाधि स्थल पर रविवार शाम 7 बजे जिला कलक्टर रविकुमार सुरपुर व पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) मोनिका सेन मेले का उद्घाटन करेंगे। मसूरिया बाबा रामदेव मंदिर का संचालन करने वाले पीपा क्षत्रिय समस्त न्याति सभा ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने बताया कि मसूरिया मेला 21 सितम्बर तक चलेगा। बाबा के प्राकट्य दिवस पर सुबह 4.15 बजे 109 दीपक से महाआरती, सुबह समाधि स्थल पर पंचामृत अभिषेक के बाद फूल मंडली और सुबह 11 बजे मंदिर शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा।

 

मेले के दौरान समूचे मंदिर परिसर में आकर्षक रोशनी की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में 52 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 11 सितंबर को दशनार्थियों की सुविधा के लिए 250 स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे।

***** सुदी बीज से जैसलमेर जिले के रूणीचा में लोकदेवता बाबा रामदेव के समाधि स्थल और मसूरिया में बाबा रामदेव मेले के लिए जातरुओं के पहुंचने का सिलसिला चरम पर है। मसूरिया मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों के अनुसार एक पखवाड़े के दौरान मसूरिया मंदिर में पांच लाख से अधिक जातरू बाबा के दर्शन कर चुके हैं। रोजाना 40 से 50 हजार जातरू पहुंच रहे हैं। पैर के छालों को भूल कर हाथों में ध्वज थामे जातरुओं के पैदल जत्थे रूणीचा धाम की ओर जा रहे हैं। इनके अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों से बसों, दुपहिया वाहन, ट्रेक्टरों से भी बड़ी संख्या में जातरु जोधपुर आ रहे हैं।

युगलजोड़ी मंदिर में होगा पंचामृत अभिषेक

राईकाबाग स्थित युगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में सैनाचार्य स्वामी अचलानंदगिरि के सानिध्य में 11 सितम्बर से 20 सितम्बर तक खड़ी सप्ताह अखण्ड कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। दस दिवसीय धार्मिक महोत्सव के निमंत्रण पत्र का विमोचन सैनाचार्य के सान्निध्य में किया गया। मंदिर के रघुवीरसिंह भदावत ने बताया कि बाबा की बीज को सुबह 7:15 बजे बाबा रामदेव व रानी नैत्तलदे प्रतिमा का पंचामृत अभिषेक व सुबह 10 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned