scriptप्रदेश की प्रारंभिक शिक्षा का हाल, पढ़ाने से पोषाहार तक एकल शिक्षक के भरोसे | bad condition of State primary education | Patrika News

प्रदेश की प्रारंभिक शिक्षा का हाल, पढ़ाने से पोषाहार तक एकल शिक्षक के भरोसे

locationजोधपुरPublished: Apr 20, 2018 06:00:48 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

7689 स्कूल : 5 कक्षाओं पर 1 शिक्षक

प्रदेश की प्रारंभिक शिक्षा का हाल, पढ़ाने से पोषाहार तक एकल शिक्षक के भरोसे

प्रदेश की प्रारंभिक शिक्षा का हाल, पढ़ाने से पोषाहार तक एकल शिक्षक के भरोसे

जोधपुर . प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने को लेकर हर बार अभियान चलाया जाता है, लेकिन जब प्रदेश की हजारों स्कूलों में अध्यापक ही नहीं हैं तो बच्चों को पढ़ाएगा कौन? प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों की हालत बेहद चिंताजनक है। हालात यह हैं कि हजारों स्कूलों में एक-एक ही अध्यापक है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो प्रदेश में 7689 सरकारी स्कूलों को सरकार एकल अध्यापक के भरोसे राजकीय प्राथमिक विद्यालय के तौर पर चला रही है। जबकि यहां पहली से पांचवी तक की कक्षाएं लगती हैं। अब सवाल यह है कि आखिर एक अध्यापक पांच कक्षाओं को कैसे पढ़ाते हैं?
पढ़ाना ही नहीं, पोषाहार और प्रबंधन भी इनकी जिम्मेदारी

इन स्कूलों में एक अध्यापक के भरोसे कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ स्कूल के प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी भी है। इसके अलावा पोषाहार पर सरकार का ज्यादा जोर रहता है। स्कूल में पोषाहार समय पर सही तरीके से मिले वह काम भी इन्हीं शिक्षकों को करना है।
जोधपुर के 315 स्कूलों में एक शिक्षक

जोधपुर जिले में 315 प्राथमिक स्कूल एकल शिक्षक के भरोसे हैं। सबसे ज्यादा ऐसे स्कूल बाप पंचायत समिति के हैं। यहां 75 स्कूल एक अध्यापक के जिम्मे हैं। इसके अलावा तिंवरी ब्लॉक के 12, शेरगढ़ के 28, सेखाला के 19, पीपाड़ शहर के तीन, फलोदी के 37, ओसियां के 23, मंडोर के 8, लूणी के 11, लोहावट के 17, जोधपुर शहर के 13, देचू के 17, बिलाड़ा के 5, भोपालगढ़ के 7, बापिनी के 22, बालेसर के 13 और बावड़ी के पांच स्कूल शामिल हैं।
सरकार चाहे तो हर स्कूल को मिल सकते हैं 5 शिक्षक

प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन 1 लाख 5 हजार 379 स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन पर कुल 4 लाख 97 हजार 300 शिक्षक हैं। सरकार चाहे तो आंकड़ों के अनुसार हर स्कूल को पांच-पांच शिक्षक मिल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। 7689 स्कूलों में जहां एक-एक शिक्षक है, वहीं बाकी शिक्षक 97690 स्कूलों में लगे हैं। ज्यादार उन स्कूलों में एक-एक शिक्षक हैं, जो दूरदराज हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो