scriptकोरोना ने फीके किए त्यौहार के रंग : आज नहीं निखरेंगे धींगा गवर मेले के इन्द्रधनुषी रंग, घरों में मन रहा गुड फ्राइडे | baintmaar dhinga gawar mela not held in jodhpur during lockdown | Patrika News
जोधपुर

कोरोना ने फीके किए त्यौहार के रंग : आज नहीं निखरेंगे धींगा गवर मेले के इन्द्रधनुषी रंग, घरों में मन रहा गुड फ्राइडे

सौभाग्य, गृहस्थ, परिवार की खुशहाली के लिए किए जाने वाले सोलह दिवसीय सामूहिक गवर माता पूजन व्रत अनुष्ठान का पारणा शुक्रवार को किया जाएगा। तीजणियां घरों में ही सोलह दिवसीय अनुष्ठान का पारणा कर गवर ईसर से वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करेंगी। वैशाख कृष्ण तृतीया की पूर्व संध्या पर गवर को पानी पिलाने के लिए आयोजित होने वाला लोटियों का मेला भी गुरुवार को लॉक डाउन के कारण स्थगित रहा।

जोधपुरApr 10, 2020 / 12:59 pm

Harshwardhan bhati

baintmaar dhinga gawar mela not held in jodhpur during lockdown

कोरोना ने फीके किए त्यौहार के रंग : आज नहीं निखरेंगे धींगा गवर मेले के इन्द्रधनुषी रंग, घरों में मन रहा गुड फ्राइडे

जोधपुर. सौभाग्य, गृहस्थ, परिवार की खुशहाली के लिए किए जाने वाले सोलह दिवसीय सामूहिक गवर माता पूजन व्रत अनुष्ठान का पारणा शुक्रवार को किया जाएगा। तीजणियां घरों में ही सोलह दिवसीय अनुष्ठान का पारणा कर गवर ईसर से वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करेंगी। वैशाख कृष्ण तृतीया की पूर्व संध्या पर गवर को पानी पिलाने के लिए आयोजित होने वाला लोटियों का मेला भी गुरुवार को लॉक डाउन के कारण स्थगित रहा।
सिटी पुलिस चाचा की गली में गवर पूजने वाली अरूणा व्यास व विमला व्यास ने बताया कि महामारी कोरोना की संक्रमित चेन तोडऩे के लिए सोलह दिवसीय गवर माता पूजन इस बार तीजणियों ने घरों में ही रहकर किया। महिला सशक्तिकरण को लेकर मनाए जाना वाला अनूठा धींगा गवर मेला भी स्थगित होने से शुक्रवार को धींगा गवर मेले के इन्द्रधनुषी रंग भी नहीं नजर आएंगे। बेंतमार गणगौर मेला कमेटी अध्यक्ष अनिल गोयल ने बताया कि पिछले 38 साल में यह पहला मौका होगा जब वैशाख कृष्ण तृतीया को गवर माता की आभूषणों से सजी प्रतिमा तीजणियों के लिए दर्शनार्थ नहीं रखी जाएगी।
केवल जोधपुर में होता धींगा गवर पूजन
सुयोग्य वर की कामना और अखंड सुहाग के लिए गणगौर का परम्परागत पूजन तो पूरे प्रदेश में होली के दूसरे दिन से चैत्रशुक्ल तृतीया तक होता है लेकिन इसके तुरंत बाद केवल जोधपुर में ही एक पखवाड़े तक धींगा गवर पूजी जाती है।
गुड फ्राइडे आज, घरों में ही होगी प्रार्थना
प्रभु यीशु को क्रूस पर चढ़ाए जाने का दिवस गुड फ्राइडे शुक्रवार को घरों में मनाया जा रहा है। प्रभु यीशु मसीह के पुनरुत्थान दिवस ईस्टर पर्व की आराधना 12 अप्रेल को घरों में ही की जा रही है। समरवेल मेमोरियल चर्च के रेव्ह. जितेन्द्रनाथ व रेव्ह. क्रूस लॉयल ने बताया कि लॉक डाउन के कारण चर्च पूरी तरह से बंद होने के कारण मसीही समाज की ओर से होली वीक में होने वाले सभी धार्मिक कार्यक्रम घरों में ही मनाए जा रहे है। गुड फ्राइडे की सर्विस को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक फेस बुक पर चर्च से लाइव किया जाएगा। जोधपुर क्रिश्चियन सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. नवीन डेविड सेन ने बताया कि सरदारपुरा डी रोड स्थित सेंट एंड्रयूज हॉल में गुड फ्राइडे पर होने वाले रक्तदान शिविर को लॉक डाउन के कारण स्थगित कर दिया गया है।

Home / Jodhpur / कोरोना ने फीके किए त्यौहार के रंग : आज नहीं निखरेंगे धींगा गवर मेले के इन्द्रधनुषी रंग, घरों में मन रहा गुड फ्राइडे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो