scriptबिग बी के 17 दिन : दिल जीत गए जोधपुर का | big B in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

बिग बी के 17 दिन : दिल जीत गए जोधपुर का

पांच दशक के फिल्मी सफर में पहली बार जोधपुर में बिताए 17 दिन

जोधपुरMar 26, 2018 / 04:37 pm

Jitendra Singh Rathore

बिग बी के 17 दिन : दिल जीत गए जोधपुर का

बिग बी के 17 दिन : दिल जीत गए जोधपुर का

जोधपुर . सदी के महानायक अमिताभ बच्चन फिल्मी कॅरिअर के पांच दशक में पहली बार करीब 17 दिन शहर में प्रवास के दौरान जोधपुरवासियों का दिल जीता। अभिनय से नए आयाम स्थापित करने वाले बिग बी ने जोधपुर और मेहरानगढ़ के इतिहास के बारे में करोड़ों फॉलोवर को ब्लॉग पर जानकारियां देकर नई ऊचाइयां दी। जोधपुर की कला संस्कृति, स्थापत्य से प्रभावित बिग बी ने नियमित रूप से जोधपुर के बारे में ब्लॉग और ट्विटर पर अपडेट दिया।
आए तब मुस्कान नहीं, लौटे तब स्फूर्ति

बड़े बजट की निर्माणाधीन फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की शूटिंग के लिए अमिताभ 5 मार्च को जोधपुर पहुंचे थे। एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद उनके चेहरे पर हमेशा की तरह कोई मुस्कान नहीं थी, लेकिन जब 22 मार्च को चार्टर प्लेन से मुम्बई लौटने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे ताजगी और स्फूर्ति नजर आई।
पहली बार शूटिंग

अमिताभ 27 दिसंबर 2001 को जैसलमेर में न्यू ईयर जश्न के सिलसिले में जोधपुर पहुंचे थे। बिग बी तीन साल पहले 20 मार्च 2015 को उम्मेद भवन पैलेस में इंडियन हैड इंरी फाउंडेशन के कार्यक्रम में आए थे। इसके बाद जोधपुर की एक निजी विवि के वार्षिक समारोह में मानद उपाधि प्राप्त करने और सरदारपुरा में एक ज्वेलरी शो रूम के उद्घाटन के लिए जया बच्चन के साथ भी आए थे। पांच दशक के फिल्मी सफर में पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग के लिए जोधपुर आगमन पहली बार हुआ।
कड़ी सुरक्षा

फि ल्म में ठग सरगना का किरदार निभा रहे बिग बी का कॉस्ट्यूम और लुक लीक ना हो इसके लिए उन्हें कड़ी सुरक्षा घेरे में होटल अजीत भवन से शूटिंग स्थल मेहरानगढ़ पहुंचना पड़ा था। फिल्म में भारी भरकम कॉस्ट्यूम के कारण उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ गई। आठ मार्च के बाद शूटिंग रात में होने के कारण बिग बी अजीत भवन में ही विश्राम करते रहे। यशराज बैनर तले वीके आचार्य निर्देशित फि ल्म शूटिंग के लिए नौ मार्च को बिग बी पर कई सीन शूट किए गए। थकावट की सूचना से सुर्खियों में छाया जोधपुर शूटिंग के दौरान 13 मार्च को अलसुबह बिग बी तबीयत बिगडऩे के बाद होटल आ गए होटल पहुंचने के बाद बिग बी ने अपने ब्लॉग पर सुबह पांच बजे लिखा कि उनकी डॉक्टरों की टीम जोधपुर आ रही है और फिल्म में शूटिंग के दौरान उन्हें थकावट सी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की टीम उन्हें वापस रिफ्रेश कर देगी। बिग गी के फेमिली डॉक्टर जयंत बार्वे सहित चार सदस्यीय चिकित्सकों की टीम जोधपुर पहुंची। मेडिकल जांच व टेस्ट के कुछ ही घंटों के बाद रिपोर्ट सकारात्मक होने पर डॉक्टरों ने राहत की सांस ली और मुंबई रवाना हुए।
उसी रात पहुंचे शूटिंग स्थल पर

13 मार्च को दिन भर बिग बी के अस्वस्थ होने की खबरों के बीच रात 10.40 बजे मेहरानगढ़ शूटिंग स्थल पर पहुंच गए। बिग बी को आमिर खान ने कुर्सी दी और खुद उनके पैरों के पास नीचे फर्श पर ही बैठ गए। बिग बी ने आमिर को उनके जन्म दिन की बधाई दी।
तीन साल बाद उम्मेद भवन पहुंचे

अमिताभ 21 मार्च को उम्मेद भवन में पूर्व सांसद गजसिंह से मुलाकात की। उन्होंने इण्डियन हेड इंजरी फ ाउंडेशन और कला, संस्कृति, पर्यटन व सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों की सराहना की।
परिवार सहित पुन: आने की इच्छा
अमिताभ जोधपुर प्रवास के दौरान 17 दिन तक अजीत भवन में रहे। होटल के जनरल मैनेजर अजय उपाध्याय एवं सीनियर सेल्स मैनेजर अरुण सुथार ने उन्हें विदा किया। बिग ने अजीत भवन को ‘होम अवे फ्र ॉम होम’ की संज्ञा देकर वहां के सर्वश्रेष्ठ आतिथ्य, अपनापन, शांतिप्रिय वातावरण की सराहना की। स्टाफ के लोगों के साथ फोटो खिंचवाया और पुन: सपरिवार आने की इच्छा जाहिर की। बिग बी ने अजीत भवन में पूर्व राजघराने के राघवेंद्र राठौड़ एवं सूर्यवीर सिंह राठौड़ के परिवार से मुलाकात की। यह बैठक करीब 2 घंटे तक रही। ब्लॉग पर मेहरानगढ़, गणपति, चीलें मंडराने का इतिहास मेहरानगढ़ निर्माण के समय से ही चीलों को चुग्गा देने की परम्परा ने बिग बी को प्रभावित किया। उन्होंने 15 मार्च को ब्लॉग में चीलों को चुग्गा देने के बारे में विस्तार से लिखा था। इससे पहले 10 मार्च को मेहरानगढ़ जयपोल के बाहर गणपति की कृपा और 14 मार्च को खुद के स्वस्थ होने पर स्वस्थ हुए नवल.. 20 मार्च को धन्यवाद जोधपुर.. और शहर की संस्कृति को समृद्ध बताया।
अधिकांश सीन बॉडी डबल पर
शूटिंग के दौरान युद्ध और मारधाड़ के अधिकांश सीन बिग बी के बॉडी डबल पर फिल्माए गए। घोड़े पर सवार बिग बी पर पिस्टल से गोलियां दनदनाते हुए पहुंचने का दृश्य बॉडी डबल पर फिल्माया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो