बॉर्डर पर हाई अलर्ट पर बीएसएफ

BSF News

- पाकिस्तान के सिंध प्रांत में आंतरिक विद्रोह के बाद गश्त बढ़ाई

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 24 Oct 2020, 05:40 PM IST

जोधपुर. पिछले एक सप्ताह से पाकिस्तान के सिंध प्रांत में आंतरिक विद्रोह के चलते सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। बॉर्डर पर जवानों की गश्त बढ़ा दी गई है। जवान विभिन्न तकनीकी उपकरणों से सीमा पार की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सीमा बाड़मेर और जैसलमेर से लगती है। वहां 18 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। आरोप पाक सेना पर लगा। इसके बाद सिंध पुलिस के आईजी का अपहरण हुआ और वे लंबी छुट्टियों पर चले गए। आईजी के छुट्टी पर जाने से व्यथित होकर सिंध प्रांत के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने भी छुट्टी ले ली। इस घटनाक्रम से वहां लोगों में सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रति आक्रोश प्रकट हो गया है और वे रोज प्रदर्शन कर रहे हैं। आंतरिक विद्रोह के कारण बीएसएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। श्रीगंगानगर से लेकर जैसलमेर बॉर्डर तक बीएसएफ ने गश्त बढ़ा दी है। नाइट विजन डिवाइस की मदद से रात को भी निगरानी रखी जा रही है। बॉर्डर पर इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सर्विलांस उपकरणों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।
गौरतलब है कि सिंध प्रांत के जरिए ही राजस्थान में तस्करी के अधिकांश मामले सामने आते हैं। राजस्थान के चार जिले गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर पाकिस्तान के साथ 1070 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा बनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस के समय भी बीएसएफ ने सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट चलाया था।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned