scriptWorld No Tobacco Day: प्रदेश में 7 वर्ष की उम्र से ही तम्बाकू खाने लगते हैं बच्चे | Children start consuming tobacco from the age of 7 in the stateWorld no tobacco dayChildren start consuming tobacco from the age of 7 in the state | Patrika News
जोधपुर

World No Tobacco Day: प्रदेश में 7 वर्ष की उम्र से ही तम्बाकू खाने लगते हैं बच्चे

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर एम्स की ओर से कई जागरुकता गतिविधियों का आयोजन

जोधपुरMay 31, 2024 / 08:05 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. एम्स जोधपुर में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की ओर से विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर एक सप्ताह से चल रही गतिविधियों का शुक्रवार को समापन हुआ। AIIMS Jodhpur की ओर से 27 से 31 मई तक जागरुकता गतिविधियां आयोजित की गई थी। स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डॉ. पंकज भारद्वाज ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का विषय ‘बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना’ रखा गया। ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे के तहत जारी राजस्थान राज्य की रिपोर्ट के अनुसार युवाओं की ओर से तंबाकू का सेवन शुरू करने की औसत आयु 7 वर्ष है। 15 से 17 वर्ष की आयु के युवाओं में तम्बाकू उपयोग की व्यापकता 10.5% है।

ये हुए कार्यक्रम

एम्स में साप्ताहिक कार्यक्रमों की शुरुआत हाउसकीपिंग स्टाफ और निर्माण श्रमिकों के लिए लक्षित सत्र के साथ हुई। 28 मई को केरू सीएचसी में जागरुकता कार्यक्रम, 29 मई को छात्रों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशाला, 30 को तम्बाकू जागरूकता कार्यशाला, 31 मई को अंतिम दिन एम्स जोधपुर के आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) में युवाओं को तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध करने और प्रेरित करने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। एम्स जोधपुर के निदेशक डॉ. गोवर्धन दत्त पुरी ने पहला हस्ताक्षर करके अभियान का शुभारंभ किया।

Hindi News/ Jodhpur / World No Tobacco Day: प्रदेश में 7 वर्ष की उम्र से ही तम्बाकू खाने लगते हैं बच्चे

ट्रेंडिंग वीडियो