scriptटिड्डी प्रभावित 15 गांवों के किसानों को मिलेगा मुआवजा, करवाई गई खेतों की विशेष गिरदावरी | compensation will be given to locust affected villages of jodhpur | Patrika News
जोधपुर

टिड्डी प्रभावित 15 गांवों के किसानों को मिलेगा मुआवजा, करवाई गई खेतों की विशेष गिरदावरी

पिछले दिनों पाकिस्तान से आए टिड्डी दल की ओर से लूणी तहसील क्षेत्र के गांवों में फसलों में किए गए नुकसान को लेकर प्रशासन ने विशेष गिरदावरी करवाकर जिला कलक्टर को सौंप दी है। जल्द ही क्षेत्र के 15 गांवों के 361 किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

जोधपुरJan 23, 2020 / 12:22 pm

Harshwardhan bhati

compensation will be given to locust affected villages of jodhpur

टिड्डी प्रभावित 15 गांवों के किसानों को मिलेगा मुआवजा, करवाई गई खेतों की विशेष गिरदावरी

धुंधाड़ा/जोधपुर. पिछले दिनों पाकिस्तान से आए टिड्डी दल की ओर से लूणी तहसील क्षेत्र के गांवों में फसलों में किए गए नुकसान को लेकर प्रशासन ने विशेष गिरदावरी करवाकर जिला कलक्टर को सौंप दी है। जल्द ही क्षेत्र के 15 गांवों के 361 किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। तहसीलदार नारायणलाल सुथार ने बताया कि पिछले दिनों लूणी पंचायत समिति क्षेत्र के दर्जनों गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाया था।
विधायक महेंद्रसिंह विश्नोई के निर्देश पर प्रशासन की ओर से प्रभावित गांवों के खेतों की विशेष गिरदावरी करवाई गई। टिड्डी से तबाह हुई फसलों वाले खेतों का विधायक विश्नोई ने जायजा लिया तथा प्रभावित किसानों को राहत दिलाने को लेकर मुख्यमंत्री को आग्रह किया। इस दौरान खेतों में टिड्डी दल से खराब हुई फसलों का जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, उपखंड अधिकारी गोपाल पुरोहित व विकास अधिकारी मोहनलाल चौधरी ने भी अधिकारियों के साथ जायजा लिया तथा सरकार के निर्देश पर विशेष गिरदावरी करवाई गई।
15 गांवों के 361 किसानों को मिलेगा मुआवजा
तहसीलदार ने बताया कि टिड्डी दल के हमले से सालावास, भाचरना, दुदिया, भाकरी, मेलबा, राजेश्वर नगर व लूणावास खारा सहित कई गांवों में फसलें खराब हुई थी। सरकार के निर्देश पर बनाई गई विशेष गिरदावरी में करीब 15 गांवों में 361 किसानों के खेतों में नुकसान का आकलन किया गया। विशेष गिरदावरी बनाकर जिला कलक्टर को सौंप दी गई। संभावना जताई जा रही हैं कि करीब पचास लाख का मुआवजा प्रभावित किसानों के खातों में हस्तांतरित किया जाएगा। टिड्डी दल द्वारा तबाह किए गए खेत मालिकों को सरकार द्वारा सिंचित खेतों में दो हैक्टेयर पर 27 हजार व असिंचत खेतों में 13 हजार छह सौ रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

Home / Jodhpur / टिड्डी प्रभावित 15 गांवों के किसानों को मिलेगा मुआवजा, करवाई गई खेतों की विशेष गिरदावरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो