scriptHANDICRAFT FAIR–टेक्निकल एरर: प्रदेश के अधिकांश निर्यातक फेयर में प्रवेश नहीं कर पाए | Country's first virtual handicraft fair starts | Patrika News
जोधपुर

HANDICRAFT FAIR–टेक्निकल एरर: प्रदेश के अधिकांश निर्यातक फेयर में प्रवेश नहीं कर पाए

– देश का पहला वर्चुअल हैण्डीक्राफ्ट फेयर शुरू
 

जोधपुरJul 14, 2020 / 09:52 am

Amit Dave

HANDICRAFT FAIR--टेक्निकल एरर: प्रदेश के अधिकांश निर्यातक फेयर में प्रवेश नहीं कर पाए

HANDICRAFT FAIR–टेक्निकल एरर: प्रदेश के अधिकांश निर्यातक फेयर में प्रवेश नहीं कर पाए

जोधपुर।

एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैण्डीक्राफ्ट्स (इपीसीएच) की ओर से सोमवार को देश का पहला वर्चुअल हैण्डीक्राफ्ट दिल्ली फेयर शुरू हुआ। फेयर का पहला दिन राजस्थान के हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों के लिए कठिन भरा रहा। देशभर से 1150 प्रदर्शक इस फेयर में अपने प्रोडक्ट का जौहर दिखाने के लिए तैयार है, लेकिन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खराबी की वजह से राजस्थान के निर्यातक पहले दिन हताश नजर आए । जोधपुर व जयपुर के 100 से अधिक निर्यातक पहले दिन ही ऑनलाइन पोर्टल पर टेक्निकल एरर की वजह से अपनी आइडी लॉग इन कर अपने वर्चुअल बूथ तक भी नहीं जा पाए। इपीसीएच की फेयर हेल्प डेस्क भी निर्यातकों की समस्याएं सुलझाने में अधिक सफ ल नहीं रही । जिससे कई निर्यातक इस ऑनलाइन फेयर में प्रवेश भी नहीं कर पाए । कुछ निर्यातकों का कहना है कि इपीसीएच ने रविवार रात को ही निर्यातको को ऑनलाइन एंट्री के लिए लॉग इन आइडी व पासवर्ड ईमेल के द्वारा भेजे गए वहीं कइयों को सोमवार शाम तक आइडी व पासवर्ड भी नहीं मिले।
—-

देश के 1500 से अधिक निर्यातक ले रहे भाग

फेयर के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई केन्द्रीय मंत्रियों ने इपीसीएच को बधाइ दी। फेयर के 49वें संस्करण का उद्घाटन केंद्रीय टेक्सटाइल, महिला एवं विकास कल्याण मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने किया। इपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने कहा कि वर्चुअल मोड पर आयोजित हो रहे फेयर में देश के 1500 से ज्यादा निर्यातक व विश्व के 50 से अधिक देशों के ग्राहक भाग ले रहे है।

फेयर के पहले दिन सैंकड़ों निर्यातक व एक्जीबिटर्स फेयर में प्रवेश द्वार पर अटके रह गए। इपीसीएच को निर्यातकों की स्टेंड का डेमो दो दिन पहले दिखाने के लिए निवेदन किया था, जिससे कोई कमी हो तो समय रहते ठीक की जा सके परन्तु ऐसा नही हुआ ।
नवनीत जालानी , कॉर्डिनेटर

राजस्थान हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स फोरम जयपुर

कई निर्यातकों की शिकायतें आइ। निर्यातक पहले दिन ऑनलाइन फेयर प्रवेश करने में तकनीकी खामियों का सामना करते रहे । हमने इपीसीएच की हल्पडेस्क को इस संबंध में मदद के लिए बताया है।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

इपीसीएच व निर्यातकों के लिए वर्चुअल फेयर पहला अनुभव है। फेयर का पहला दिन चुनौतीपूर्ण रहा। लॉग इन में समस्या आ रही थी। कई निर्यातकों को वर्चुअल फेयर में अपनी स्टेण्ड को लेकर समस्याए थी ।
निर्मल भण्डारी, कन्वीनर

ज्वाइंट कोर कमेटी फ ोर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स

—–

Home / Jodhpur / HANDICRAFT FAIR–टेक्निकल एरर: प्रदेश के अधिकांश निर्यातक फेयर में प्रवेश नहीं कर पाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो