scriptसीआरपीएफ के जवानों का राशन-पानी बंद! | CRPF: Govt denies Rashan allowance | Patrika News
जोधपुर

सीआरपीएफ के जवानों का राशन-पानी बंद!

jodhpur news
crpf news
– केंद्र सरकार ने रोका कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक हर माह मिलने वाला 36 सौ रुपए मासिक राशन भत्ता

जोधपुरOct 02, 2019 / 08:29 pm

Gajendrasingh Dahiya

सीआरपीएफ के जवानों का राशन-पानी बंद!

सीआरपीएफ के जवानों का राशन-पानी बंद!

जोधपुर. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों का राशन भत्ता रोक दिया है। हर महीने तनख्वाह के साथ आने वाले भत्ते के 36 सौ रुपए इस बार खाते में नहीं आए तो जवान परेशान हो गए। बात केंद्र सरकार तक पहुंची तो सरकार ने आश्वासन दिया कि सब कुछ ठीक होगा। लेकिन तीन दिन बाद भी एक रुपया खाते में नहीं आया है। जोधपुर स्थित रिक्रूट ट्रेनिंग सेंटर के करीब 800 सीआरपीएफ जवान भी भत्ता नहीं मिलने से व्यथित हैं।
सीआरपीएफ के कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर स्तर के कार्मिकों को सरकार हर महीने खाने व नाश्ते के लिए राशन भत्ता देती है। जबकि सैन्य जवानों को अपनी यूनिट से ही खाना मुहैया करवाया जाता है। सीआरपीएफ के जवानों का राशन भत्ता सीधा खाते में तनख्वाह के साथ आता है। वर्तमान में यह 36 सौ रुपए है। इस बार 30 सितम्बर को वेतन के साथ राशन भत्ता नहीं देखकर जवानों की आंखें फटी रह गई। जवानों ने अधिकारियों को पूछा, लेकिन उनके पास जवाब नहीं था।

पिछले महीने 22,194 दिए, इस महीने खाली
गृह मंत्रालय ने अगस्त से सीआरपीएफ जवानों का राशन भत्ता तीन हजार से बढ़ाकर 36 सौ रुपए किया था। यह वृद्धि जुलाई 2017 से लागू की गई। तनख्वाह के साथ जवानों को 22 हजार 194 का एरियर भी दिया गया था। इस बार भत्ता नहीं आया। सूत्रों का कहना है कि सरकार ने गलती से एरियर की एक मुश्त राशि जवानों के खाते में डाल दी। अब वह राशन भत्ते में कटौती करके उसको संतुलित करने का प्रयास कर रही है।
अधिकारियों के पास जवाब नहीं
‘यह पॉलिसी मैटर है। भत्ता नहीं आने की बात पूरी तरह सही नहीं है। सब जवानों के खाते में भत्ता आया है।
मोहिन्दर कुमार, डीआइजी, सीआरपीएफ रिक्रूट ट्रेनिंग सेंटर, जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो