इस बस्ती में अब भी पसरा है सन्नाटा...

इस बस्ती में अब भी पसरा है सन्नाटा...

Manish Panwar | Publish: May, 28 2018 12:15:15 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

कालाउना गांव के ब्राह्मण समाज की उस बस्ती में आज भी सन्नाटा पसरा हुआ है, जहां ग्यारह हजार वोल्ट के तार कहर बनकर गिरे थे।

बिलाड़ा (जोधपुर ). कालाउना गांव के ब्राह्मण समाज की उस बस्ती में आज भी सन्नाटा पसरा हुआ है, जहां ग्यारह हजार वोल्ट के तार कहर बनकर गिरे थे। करंट के इस कहर ने नवयुवक सुनील को लील लिया और कई अन्य को घायल कर दिया। गली के एक चौक में टेंट लगाकर बैठे लोग करंट लगने से काल कवलित हुए सुनील की मौत का मातम मना रहे हैं, वहीं घर के अंदर महिलाओं का करूण क्रंदन सुनाई दे रहा है। लोग आते हैं और शोक संतप्त परिजनों को ढाढ़स बंधाकर कुछ देर बैठ विद्युत वितरण निगम की कार्य पद्धति को कोसते हैं। कालाउना गांव में ग्यारह हजार वोल्ट के करंट ने न केवल लाखों के विद्युत उपकरणों को नष्ट किया बल्कि विद्युत वितरण निगम के खड़े खम्बों तक को नाकारा कर दिया। जमीन में गड़े इन खम्बों के फटने से अंदर के लोहे के तार तक बाहर निकल आए हैं। मगर इन खम्बों को बदले बिना ही निगम के कर्मचारी एक बार फिर उन पर नए तार खींचकर लोगों के घरों में रोशनी करने में जुटे हैं।

किया प्रदर्शन
ब्राह्मण बस्ती के अलावा गांव के अन्य मोहल्लों की संकरी गलियों में अब भी 11 केवीए के तारों से सिंगल फेज के ट्रंासफार्मर जुड़े हुए हैं, इनसे भी रात में चिंगारियां उठती हैं। इसकी जानकारी भी यहां कार्यरत निगम कर्मचारियों को दी है। कई घरों के ऊपर अब भी 11 केवीए के तार लटकते हुए गुजर रहे हैं, दो-तीन मकानों की बॉलकानियों तक को छू जाते हैं, जिन्हें अब तक दुरुस्त नहीं किया गया। प्रजापत बस्ती के एक नुक्कड़ पर सिंगल फेज के दो ट्रांसफार्मर एक साथ लगे हुए हैं, इनको लेकर भी ग्रामीणों ने एतराज जताया। डूंगाराम गौड़, मोतीलाल शर्मा, बगदाराम प्रजापत, राजकुमार सोनी एवं कई महिलाओं ने बस्ती में लगे ट्रांसफार्मरों को हटाने की मांग करते हुए प्रदर्शन भी किया। (निसं)

अब कमी नहीं रहने देंगे

घटना के बाद से ही एक कनिष्ठ अभियंता के साथ निगम कर्मियों के दल को गांव की विद्युत व्यवस्था बहाल करने और आइंदा इस प्रकार की घटना न घटे इसके लिए ढीले तारों को खिंंचवाने, बस्ती के बीच लगे ट्रांसफार्मरों को बस्ती के बाहर एवं खुले में लगवाने को कहा है।

उम्मेदाराम गोदारा, अधिशासी अभियंता, डिस्कॉम

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned