scriptजोधपुर में बेकाबू हो रहे डेंगू के बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाह, यहां कैलाश अपने स्तर पर करवा रहा फॉगिंग | dengue cases are increasing in jodhpur, health department is not aware | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में बेकाबू हो रहे डेंगू के बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाह, यहां कैलाश अपने स्तर पर करवा रहा फॉगिंग

शहर के हर गली-मोहल्ले में डेंगू फैल चुका है। जबकि स्वास्थ्य निदेशालय ने जुलाई-अगस्त माह में ही घर-घर स्क्रीनिंग कराने के निर्देश जारी कर दिए थे। स्थानीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती कहें या लापरवाही, शहर में अब स्क्रीनिंग करवा रहा है। विभाग ये कार्य दो-तीन माह पूर्व शुरू करवा देता तो जोधपुर में इतना डेंगू नहीं फैलता और शहरवासियों को काफी हद तक राहत मिलती।

जोधपुरOct 25, 2019 / 12:31 pm

Harshwardhan bhati

dengue cases are increasing in jodhpur, health department is not aware

जोधपुर में बेकाबू हो रहे डेंगू के बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाह, यहां कैलाश अपने स्तर पर करवा रहा फॉगिंग

अभिषेक बिस्सा/जोधपुर. शहर के हर गली-मोहल्ले में डेंगू फैल चुका है। जबकि स्वास्थ्य निदेशालय ने जुलाई-अगस्त माह में ही घर-घर स्क्रीनिंग कराने के निर्देश जारी कर दिए थे। स्थानीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती कहें या लापरवाही, शहर में अब स्क्रीनिंग करवा रहा है। विभाग ये कार्य दो-तीन माह पूर्व शुरू करवा देता तो जोधपुर में इतना डेंगू नहीं फैलता और शहरवासियों को काफी हद तक राहत मिलती। अब आलम यह है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें जिन घरों और इलाकों में एंटी लार्वा जैसी गतिविधियां कर रही है वहीं मरीज मिल रहे हैं। नगर निगम की फोगिंग बहुत धीमे चल रही है।लोग मजबूरी में सामाजिक संस्थाओं के जरिये मोहल्लों में नि:शुल्क फोगिंग करवा रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार शहर में डेंगू के 27 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर मरीजों का आंकड़ा साढ़े पांच सौ के पास पहुंच गया है। नए रोगी बाड़मेर, बालेसर, चौहटन, बोरूंदा, पाली, पाल रोड, बनाड़, नागौरी गेट, केन्द्रीय कारावास, सरदारपुरा, पोकरण, नागौर, एमजीएच के ब्वॉय हॉस्टल, सरदारपुरा, जालोरी गेट, पाल बालाजी,सिंवाची गेट, माता का थान, बलदेव नगर सहित कई इलाकों से हैं।
सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा का दावा है कि विभाग का कार्य निरंतर चल रहा है। हम अधिक स्टाफ लगाकर ज्यादा से ज्यादा घर कवर करवा रहे हैं। एएनएम को कह रखा है कि टीकाकरण व अवकाश का दिन छोड़ उन्हें 30-30 घरों का सर्वे रोज करना है। टीमों ने स्वास्थ्य निदेशालय के निर्देश आने के बाद से कार्य शुरू कर दिया था।
कैलाश की करुणा संस्था कर रही नि: शुल्क फोगिंग
नगर निगम की फोगिंग की धीमी रफ्तार होने के कारणकैलाश की करुणा संस्थान के राजू व्यास शहर के विभिन्न इलाकों में नि:शुल्क फोगिंग कर रहे हैं। व्यास शहर के साथ ही गांवों में भी फोगिंग कर रहे हैं। चांद बावड़ी क्षेत्र के गजेन्द्र जोशी, रविशचंद्र दवे, ललित त्रिवेदी व विनम्र ओझा ने दो डेंगू मरीज होने की शिकायत की थी और वाट्सएप पर उनकी मेडिकल रिपोर्ट भेजी। इसके बाद व्यास ने डॉ. संजय बोहरा के सहयोग से चांदबावड़ी क्षेत्र के ओझा गली, सुगंध गली व राणीसर स्थित गहलोतों की गली में फोगिंग की।

Home / Jodhpur / जोधपुर में बेकाबू हो रहे डेंगू के बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाह, यहां कैलाश अपने स्तर पर करवा रहा फॉगिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो