scriptMEDICAL DEVICE PARK–प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास को मिली गति | Development of state's first medical device park gets momentum | Patrika News
जोधपुर

MEDICAL DEVICE PARK–प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास को मिली गति

– रीको ने विकास कार्यो के लिए जारी की 134 करोड़ रुपयों की वित्तीय स्वीकृति- पहले चरण में 48 हेक्टेयर में होगा काम- मेडिकल उपकरणों के लिए विदेशों पर कम होगी निर्भरता

जोधपुरOct 15, 2021 / 11:04 pm

Amit Dave

MEDICAL DEVICE PARK--प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास को मिली गति

MEDICAL DEVICE PARK–प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास को मिली गति

जोधपुर।
शहर की मेडिकल डिवाइस व फार्मा से जुड़े उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की कवायद तेज हो गई है। रीको ने मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास कार्य को गति देने के लिए प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृत जारी कर दी है। पहले चरण में करीब 48 हैक्टेयर में काम होगा, जिसके लिए करीब 134 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। हाल ही में रीको ने आईआईटी जोधपुर के साथ एक एमओयू भी किया है। एमओयू के तहत आईआईटी तकनीकी सहयोग देगा।
—–
223 एकड़ में विकसित होगा पार्क
रीको बोरानाड़ा विस्तार क्षेत्र में करीब 223 एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क व कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) विकसित होगा। इसके पहले चरण में 73 प्लॉट्स होंगे। वहीं करीब 15 एकड़ भूमि पर सीएफसी विकसित किया जाएगा। रीको मेडिकल डिवाइस पार्क के साथ सड़क, पानी, बिजली, ड्रेनेज सिस्टम विकसित करेगा।
—–
मेक इन इंडिया को मिलेगा बूस्ट
यहां मेडिकल इंडस्ट्री से संबंधित डिवाइस नीडल्स, सीरिंज, आईवी सेट, केथेटर्स, ग्लव्स, थर्मोमीटर, स्टेथेस्कोप, डायग्नोस्टिक इक्वीपमेंट, ईसीजी उपकरण, सीटी स्केन, एक्सरे, रोबोट्स, पेसमेकर्स व सर्जीकल इंस्ट्रूमेंट्स से संबंधित निर्माण इकाइयां लग सकेगी। इससे हेल्थ केयर सेंटर में मेक इन इंडिया को बूस्ट मिलेगा व विदेशों पर निर्भरता कम होगी। साथ ही, यहां के मौजूदा उद्योगों को भी सपोर्ट मिलेगा।

विदेशी निवेश बढ़ेगा, हजारों को मिलेगा रोजगार
मेडिकल डिवाइस पार्क में विभिन्न बीमारियों के उपचार में काम आने वाले मेडिकल डिवाइस बनाने राष्ट्रीय व विदेशी कंपनियां आएगी, विदेशी निवेश बढ़ेगा। स्थानीय स्तर पर मेडिकल डिवाइस बनाने वाले उद्यमियों को अपने उद्यम के विस्तार का मौका मिलेगा व हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।
—-
उद्यमियों में खुशी की लहर
मेडिकल डिवाइस पार्क की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी होने पर उद्यमियों में खुशी की लहर है। रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनिल परिहार की अध्यक्षता में उद्यमियों ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया। इस दौरान नीलेश संचेती, ज्ञानीराम मालू, श्रीकांत शर्मा, अनुराग लोहिया, गुमानाराम, बोरानाड़ा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सचिव राजेश सोलंकी, कोषाध्यक्ष आशीष माथुर सहित कई विभिन्न संगठनों के उद्यमी मौजूद थे।

कार्य को गति मिलेगी
प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी होने से विकास कार्य को गति मिलेगी। सभी औद्योगिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों से यह सपना पूरा हुआ।
सुनिल परिहार, स्वतंत्र निदेशक
रीको

जोधपुर मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री का हब बनेगा। इस इंडस्ट्री से संबंधित कई कंपनियां यहां निवेश करेगी व हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।
राजेश सोलंकी, सचिव
बोरानाड़ा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

Home / Jodhpur / MEDICAL DEVICE PARK–प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास को मिली गति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो