scriptधूल भरी हवा से जनजीवन अस्त-व्यस्त | Dustsrom interrupted daily life in Thar | Patrika News
जोधपुर

धूल भरी हवा से जनजीवन अस्त-व्यस्त

– आज भी कुछ इलाकों में आंधी के साथ पड़ सकते हैं छींटे

जोधपुरApr 15, 2019 / 08:57 pm

Gajendrasingh Dahiya

weather

धूल भरी हवा से जनजीवन अस्त-व्यस्त

जोधपुर. मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ तेज धूल भरी हवा चलती रही। तेज हवा की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। बाड़मेर और जैसलमेर में धूल भरी हवा के कारण दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से थार के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचारी तंत्र के कारण मंगलवार को भी आंधी आने और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है। इस दौरान कुछ हिस्सों में हवा की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
सूर्य नगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह धूप निकली हुई थी और मौसम शांत था। दिन चढऩे के साथ आसमान में बादलों की आवाजाही होने लगी और हवा बहने लगी। धीरे-धीरे हवा की रफ्तार बढ़ती गई और दोपहर बाद हवा 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी। हवा के साथ उड़ रही धूल ने शहर वासियों को परेशान कर दिया। दिन का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम होते-होते हवा की रफ्तार और बढ़ गई और मौसम में धूल व्याप्त हो गई। धूल भरी हवा में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहा। वहां दिनभर उड़ती धूल ने ग्रामीणों को हलकान किए रखा।
संभाग के बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में भी धूल भरी हवा और आंधी का असर देखने को मिला। बाड़मेर में रात का तापमान 28.6 डिग्री और दिन का लुढक़ कर 36.3 डिग्री पर आ गया। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 25.5 और अधिकतम 36.4 डिग्री मापा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो