scriptसरकारी सेवाओं के बारे में पता नहीं होने पर भुगतना पड़ेगा ये अंजाम, आप तैयार हैं | examinations will be conducted for e mitra operators | Patrika News
जोधपुर

सरकारी सेवाओं के बारे में पता नहीं होने पर भुगतना पड़ेगा ये अंजाम, आप तैयार हैं

ई-मित्र संचालकों की परीक्षा आयोजित करवाने का निर्णय लिया है

जोधपुरDec 03, 2017 / 03:35 pm

Gajendrasingh Dahiya

e mitra in rajasthan

E mitra Centre, qualification to open an e mitra, government policies, Rajasthan Government, jodhpur news

जोधपुर . अब ई-मित्र पर उपलब्ध सरकारी सेवाओं का ज्ञान नहीं रखने वालों का लाइसेंस सरकार रद्द कर सकती है, क्योंकि प्रदेश में अधिकतर जगह से मिल रही शिकायतों के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सरकार ने लोगों की सुविधा बढ़ाने के लिए ई-मित्र खोले, ताकि आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़े, लेकिन अधिकतर जगह १०वीं पास योग्यता वालों को ई-मित्र आवंटित कर दिए गए।
अब सरकार की ई-मित्र पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की तीन सौ से ज्यादा सेवाओं की जानकारी ई-मित्र संचालकों को नहीं होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसा नहीं है कि इनके बारे में ई-मित्र संचालकों को प्रशिक्षण नहीं दिया जाता, लेकिन प्रशिक्षण देने वाली कम्पनियां खानापूर्ति कर लेती हैं। एेसे में बिना प्रशिक्षण के संचालक सरकारी सेवाओं का लाभ आमजन तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। इसलिए विभाग ने ई-मित्र संचालकों की परीक्षा आयोजित करवाने का निर्णय लिया है, जो संचालक परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे उनका ई-मित्र रद्द हो जाएगा।

दो चरणों में होंगी परीक्षाएं

ई-मित्र संचालकों को ई-मित्र पर उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने के लिए दो चरणों में परीक्षा होगी। पहला चरण ऑब्जेक्टिव होगा। पहले चरण की परीक्षा पास करने के बाद आगामी छह माह में दूसरी परीक्षा पास करनी होगी व दूसरा सब्जेक्टिव होगा। दोनों चरण पास करने के लिए तीन-तीन मौके दिए जाएंगे। इसके बाद संचालक का ई-मित्र लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। परीक्षा में मुख्य प्रश्न कम्प्यूटर ज्ञान, इंटरनेट व ई-मित्र पर उपलब्ध सेवाओं से सम्बन्धित होंगे। ई-मित्र संचालकों के रिजल्ट का असर संबंधित लोकल सर्विस प्रोवाइडर ‘एलएसपी’ पर भी पडेग़ा।
ई-मित्र संचालकों को मिलेंगे ग्रेड


ई-मित्र संचालकों को प्रोत्साहित करने की दिशा में सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। ई-मित्र कियोस्क पर विभिन्न प्रकार की सेवाओं के दिए गए लक्ष्य पूर्ण करने व तीस दिन खुलने वाले ई-मित्र को ए प्लस ग्रेड दिया जाएगा। अभी तक ७५ प्रतिशत ई-मित्र व एलएसपी २५ प्रतिशत मिलेगा। इसके अंर्तगत ई-मित्र संचालकों को ग्रेडिंग मिलेगी। ज्यादा कार्य करने वालों को ए प्लस ग्रेड दिया जाएगा, जिससे ९० प्रतिशत कमीशन संचालकों को मिलेगा। इसके अनुसार ग्रेड घटने के साथ ही कमीशन भी घटता रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो