scriptकेवाइसी अपडेट के नाम ठगी, आप ऐसा करेंगे तो बच जाएंगे | Fraud in the name of KYC update, if you do this then you will be save | Patrika News
जोधपुर

केवाइसी अपडेट के नाम ठगी, आप ऐसा करेंगे तो बच जाएंगे

– पेटीएम खाते को केवाइसी से अपडेट कराने का झांसा
– अब तक डेढ़ दर्जन से अधिक व्यक्ति ठगी के शिकार

जोधपुरJan 14, 2020 / 10:00 pm

Sikander Veer Pareek

केवाइसी अपडेट के नाम ठगी, आप ऐसा करेंगे तो बच जाएंगे

केवाइसी अपडेट के नाम ठगी, आप ऐसा करेंगे तो बच जाएंगे

जोधपुर. आजकल अधिकांश मोबाइलधारक पेटीएम का यूज करते हैं। अब ठगों ने इसी को जरिया बनाकर ठगी का गोरखधंधा शुरू कर दिया है। पेटीएम खाते को मोबाइल पर ऑनलाइन केवाइसी से अपडेट कराने का झांसा देकर अब तक जोधपुर में डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों को शिकार बनाया गया है। अगर आप पेटीएम का यूज कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। पहले तो इस तरह के मैसेज आने पर उस तरफ ध्यान ही नहीं दें। उसे डाउनलोड व ओपन तक बिल्कुल ही नहीं करें। अगर कोई पेटीएम के नाम पर फोन करता है तो उसे कुछ भी जानकारी शेयर नहीं करें। घर में भी इस तरह की जानकारी शेयर करें कि पेटीएम अपडेट के नाम पर किस तरह ठगी हो रही है।
ठगों ने 25 रुपए डाले और एक लाख रुपए उड़ाए
1. जोधपुर के बीआर बिरला स्कूल रोड पर यूआइटी कॉलोनी निवासी गोपाल नारायण नवाल पुत्र रामनिवास के पास प्राइवेट बैंक से जारी क्रेडिट कार्ड है। गत 7 जनवरी को उसके मोबाइल में पेटीएम खाता केवाइसी से अपडेट कराने अन्यथा खाता ब्लॉक होने का संदेश आया था। एसएमएस में अंकित मोबाइल पर सम्पर्क किया, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। कुछ देर बाद उस व्यक्ति ने वापस कॉल लगाया। मोबाइल पर ही ऑनलाइन केवाइसी से अपडेट कराने का झांसा देकर एक ऐप डाउनलोड कराया गया। उस पर क्लिक करने पर एसएमएस आया, जिसे उसने एलाउड कर दिया। फिर उससे तीन बार में 25 रुपए पेटीएम कराए। जिससे उसका पेटीएम खाते का बैलेंस 25 रुपए बढ़ गया। इससे वह विश्वास में आ गया। ठग ने गोपाल से पत्नी के मोबाइल नम्बर लिए और उस नम्बर पर बात की। इसके बाद उसके मोबाइल में एसएमएस के मार्फत ओटीपी नम्बर आने लगे। जो उसने ठग को बता दिए। ऐसा करते ही खाते से 38 हजार, 20 हजार, चालीस हजार व दस हजार यानि कुल 1.08 लाख रुपए निकाल लिए गए। इसका पता लगने पर उसने खाता बंद कराया। फिर पुलिस में शिकायत दी।

Home / Jodhpur / केवाइसी अपडेट के नाम ठगी, आप ऐसा करेंगे तो बच जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो