scriptपॉकेट मनी के लिए गैराज में की शुरुआत, आठ साल में ब्यूटी सेक्टर में बन गई बड़ा नाम | Geetanjali learned her skills from mother and took training in Mumbai | Patrika News
जोधपुर

पॉकेट मनी के लिए गैराज में की शुरुआत, आठ साल में ब्यूटी सेक्टर में बन गई बड़ा नाम

-गीतांजलि ने बचपन में मां से सीखा ब्यूटी-सैलून का हुनर मुम्बई में ट्रेनिंग लेकर तराशा

जोधपुरJul 28, 2021 / 07:29 pm

जय कुमार भाटी

पॉकेट मनी के लिए गैराज में की शुरुआत, आठ साल में ब्यूटी सेक्टर में बन गई बड़ा नाम

पॉकेट मनी के लिए गैराज में की शुरुआत, आठ साल में ब्यूटी सेक्टर में बन गई बड़ा नाम

जयकुमार भाटी/जोधपुर. मैं डॉ गीतांजलि सोनी जोधपुर में रहती हूं। आठ साल पहले पॉकेट मनी हासिल करने के लिए घर के 10 गुणा 10 फीट के गैराज में ब्यूटी सैलून शुरू किया तो अंदाज ही नहीं था कि काम इतना बढ़ जाएगा कि खुद की कमाई के साथ अन्य लोगों को भी रोजगार देने लगूंगी।
जब काम शुरू किया तो पति ज्वैलरी शॉप चलाते थे। पहले खुद भी यूनिवर्सिटी में गेस्ट फैकल्टी थी। बाद में निजी स्कूल में काम किया, लेकिन पारिवारिक कारणों से नौकरी छोडऩी पड़ी। सास के साथ घर में गृहिणी बनकर ही रह गई तो पॉकैट मनी भी बंद हो गई। ऐसे में बचपन में ब्यूटी एक्सपर्ट मां से सीखा हूनर याद आया। पति व परिवार की मदद से घर के गैराज में ही ब्यूटी-सैलून शुरू कर दिया। शुरुआत में ही तो आसपास के ग्राहक ही आते थे, लेकिन बाद में अन्य इलाकों के ग्राहक भी आने लगे। इससे हुनर को तराशने की प्रेरणा मिली। मुम्बई जाकर ब्यूटी एक्स्पर्ट से ट्रेनिंग ली। कई कोर्स किए। धीरे-धीरे ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने शुरू कर दिए। फिर ब्यूटीशियन कोर्स शुरू किए। इनमें भी कई महिलाओं को ट्रेनिंग देने से अतिरिक्त आय शुरू हो गई। इधर, सैलून का काम बढ़ता गया। शादियों-समारोहों के ऑर्डर मिलने लगे। आज दो हजार स्क्वायर फीट में गीतांजलि सोनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खड़ी हो गई है। सैलून में ४० लोगों की टीम काम करती है। एक सौ लोगों को ट्रेनिंग दी है। वे भी अपना आउटलेट चला रहे हैं।
ग्रोथ मीटर
कारोबार शुरू – 2013 में
कवर एरिया – सिर्फ मोहल्ले तक
स्टाफ- 40 लोगों का
कार्य क्षेत्र- समूचा जोधपुर

शिक्षा सबसे बड़ा हथियार
शिक्षा सबसे बड़ा हथियार है। अब तक एमबीए, एमफिल, पीजीडीसीएमएफ, पीजीडीआइबी, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, नैचुरोपैथी और पीएचडी डॉक्टरेट की डिग्री तक ले चुकी।
कोरोना में नवाचार
कोरोना में काम प्रभावित हुआ तो पहली बार होम डिलीवरी शुरू की। खुद व टीम के ब्यूटी एक्सपर्ट ने घर-घर जाकर सेवाएं दी। अब 15 से ज्यादा की टीम शहर में ऑनकॉल घर जाती हैं।
खुद के कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट
काम जमने लगा तो किए गए कोर्सेज के आधार पर खुद ही ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए। फैमिली सैलून, ब्यूटी एकेडमी, क्लीनिक, न्यूट्रिशन सेंटर, नेचुरोपैथी सेंटर एवं खुद की रिसर्च से ब्यूटी एवं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आज देशभर में कई जगह सप्लाई हो रहे हैं। यहां ट्रेनिंग लेने वाले लोग भी ब्यूटी पार्लर में कॉस्ट एफिशिएंट प्रोडक्ट्स से लाभ कमा रहे हैं।

सास-पति का सहयोग
इस व्यापार को सेटअप करने में पति राजकुमार सोनी ने काफी सहयोग किया। अब तो कामकाज संभालने में काफी मदद करते हैं। सास घर-परिवार व बच्चे संभालने में मदद करती है।
ऐसे आप भी कर सकती हैं शुरुआत
जज्बा: अगर हाथ में हुनर है या कुछ करने का जज्बा तो गीतांजलि की तरह कर सकती हैं पहल
सीख : जोधपुर शहर में कई ब्यूटी एकेडमी है, आप ऑनलाइन कोर्स सीखकर भी काम शुरू कर सकती हैं
शुरुआत : बहुत कम निवेश में अपने घर से ही शुरुआत की जा सकती है
गुणवत्ता : अपने काम को तेजी से आगे बढ़ाने की बजाय गुणवत्ता रखें तो मिलेगी सफलता
छह हजार से 15 लाख तक पहुंचा टर्नओवर
(यह टर्नओवर मासिक है)
2013—-6000
2015—-20000
201—-150000
2019—-500000
202—-1500000

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो