GOLD--शेयर चढ़े तो सोने के दामों में आने लगी नरमी

- तीन माह में 8 हजार रुपए तक गिरे दाम

By: Amit Dave

Updated: 02 Dec 2020, 10:23 PM IST

जोधपुर।
कोरोना काल में आसमान पर जा पहुंचा सोने के भावों ने नरमाई दिखानी शुरू कर दी है। पिछले तीन माह में सोने के दाम में करीब 8 हजार रुपए तक गिरावट आई है। सोने के भाव मंगलवार को अपने निचले स्तर 49600 रुपए प्रति दस ग्राम को छूआ, व बाद में पुन: 50500 पर बंद हुआ। शादियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में जिन घरों में शादियां है, वहां पर खुशी की लहर दौड़ गई है।सोना अपने ऐतिहासिक स्तर 58 हजार रुपए प्रति दस ग्राम को छू चुका था, जबकि चांदी उतनी नहीं बढ़ी। मगर कोरोना से पहले 37 हजार से 68500 रुपए प्रति किलो पर तेजी से पहुंची जो करीब करीब दुगुने भाव थे। ऐसे में दोनों कीमती धातुओं से निवेशकों को निराशा थी। कोरोना वेक्सीन के जल्द आने की घोषणा और अमरीका में स्थिर सरकार से सोना अच्छा खासा कम हुआ है।
--
क्यों बढ़े थे भाव
जानकारों के अनुसार जब भी वैश्विक डर का माहौल बनता है, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव तेज होते है। इसी वजह से घरेलू बाजार में भी सोने के दाम बढ़े थे। कोरोना वेक्सीन की घोषणा के बाद अब स्थिति में पहले की तुलना में थोड़ा सुधार है।
--
ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुका सोना
कोविड के वैश्विक खतरे से सोने में तेजी और शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी। अब जहां शेयर बाजार रिकवर हो रहा है, सोना अपना ऑल टाइम हाई छू कर वापस आ चुका है और सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। अब सवाल यह उठता है कि क्या सोना भी कोरोना काल से पहले वाली स्थिति में लौट आएगा,क्योंकि यह ट्रेंड देखा गया है कि शेयर बाजार मजबूत होता है तो सोना कमजोर होता है मगर बाजार के जानकारों के मुताबिक सोना इससे ज्यादा नहीं गिरेगा क्योंकि निचले स्तर से लगातार खरीद बढ़ रही है और तेजी कभी भी लौट सकती है।
---------
जिन घरों में आने वाले दिनों में शादियां है, उनके लिए यह गिरावट बेहतरीन मौका है और आने वाले दिनों में गिरावट थमने की संभावना है और तेजी लौट सकती है। ऐसे में हर गिरावट में थोड़ा-थोड़ा निवेश करते रहे। सोने में लॉंग टर्म इन्वेस्टमेंट अच्छे रिटर्न देगी।
नवीन सोनी, उपाध्यक्ष
इंडिया बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशनराजस्थान
--

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned