scriptRajasthan Heatwave: आज से नौतपा, लेकिन 9 दिन पहले ही तप चुकी सूर्यनगरी | Heatwa | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Heatwave: आज से नौतपा, लेकिन 9 दिन पहले ही तप चुकी सूर्यनगरी

– जोधपुर में लगातार पांचवें दिन पारे की चढ़ाई, पारा 47.6 डिग्री पर, प्रदेश का चौथा सबसे गर्म शहर

– अगले 72 घंटे राहत के कोई आसार नहीं

जोधपुरMay 24, 2024 / 08:45 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से 25 मई यानी शनिवार से नौतपा शुरू हो रहा है। शास्त्रों के अनुसार नौ दिन तक भीषण गर्मी रहेगी। नौतपा 2 जून तक रहेगा, लेकिन अचरज की बात यह है कि जोधपुर सहित पूरा राजस्थान नौतपा से पहले ही 9 दिन तप चुका है। भीषण गर्मी 16 मई से शुरू हुई थी जो शुक्रवार को 24 मई भीषणतम स्तर पर पहुंच गई।
जोधपुर में शुक्रवार को पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शहर में लगातार पांचवें दिन पारा उछलकर ऊपर आया है। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन है। आसमां से अंगारे बरसा रही गर्मी से अभी कोई राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे ऐसे ही जलते-तपते रहने का पूर्वानुमान जताया है।

जोधपुर में दिन व रात में 17 डिग्री का अंतर

इस भीषण गर्मी में भी जोधपुर में दिन व रात के तापमान में शुक्रवार को 17 डिग्री का अंतर आ गया, यानी देखा जाए तो दिन की तुलना में रात ठंडी हो रही है। शुक्रवार को जोधपुर का न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री रहा जो सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक था। सुबह भी गर्मी थी, लेकिन लू के थपेड़ों से राहत थी। दिन चढ़ने के साथ गर्मी तेजी से बढ़ने लगी। दोपहर होते होते पारा 47.6 डिग्री पर पहुंचा जो सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक था।

गर्मी में झुलस रहे टू-व्हीलर चालक, कार वाले कब्जा कर लेते हैं टेंट पर

शहर में बीते नौ दिनों से भीषण गर्मी पड़ी रही है। ट्रेफिक पुलिस ने गर्मी से राहत प्रदान के लिए दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक सिग्नल पर ट्रेफिक लाइट बंद कर दी है। उधर, टेंट एसोसिएशन ने वाहन चालकों को राहत प्रदान करने के लिए चौराहों पर टेंट लगाए हैं, लेकिन यह टेंट का प्रयोग कार चालकों की वजह से फेल रहा है। टेंट की नीचे कार वाले कब्जा जमा लेते हैं, जिसकी वजह से टू-व्हीलर वालों को धूप में खड़ा होना पड़ता है। दो चार टू-व्हीलर चालक ही इस टेंट का लाभ उठा पा रहे हैं, जबकि कारों में तो पहले से एसी चल ही रहा है, बावजूद इसके कार चालकों की जागरुकता में कमी के कारण टेंट एसोसिएशन का प्रयोग पूरी तरीके से सफल नहीं हो पा रहा है।

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan Heatwave: आज से नौतपा, लेकिन 9 दिन पहले ही तप चुकी सूर्यनगरी

ट्रेंडिंग वीडियो