scriptजोधपुर के heritage buildings पर टूरिस्ट इन्वेस्टर्स की नजर, guest house का बढऩे लगा है क्रेज | heritage buildings are converted in guest houses in jodhpur | Patrika News

जोधपुर के heritage buildings पर टूरिस्ट इन्वेस्टर्स की नजर, guest house का बढऩे लगा है क्रेज

locationजोधपुरPublished: Jun 06, 2019 02:53:29 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

सिटी वॉल में मकान किराया लेने और मकान परचेज करने का क्रेज बढ़ा

rajasthan tourism news in hindi

जोधपुर के heritage buildings पर टूरिस्ट इन्वेस्टर्स की नजर, guest house का बढऩे लगा है क्रेज

जोधपुर. सनसिटी की ओल्ड सिटी में एक तबका जहां अपने मकान बेच परकोटे से बाहर आकर शिफ्ट हो रहा है तो वहीं बाहर के कई लोग इन दिनों शहर के भीतरी इलाकों में मकान पर्चेज कर रहे हंै। असल में टूरिस्ट फील्ड से जुड़े लोगों का सिटी वॉल के प्रति लगातार क्रेज बढ़ रहा है। आर्थिक लाभ के चलते इन्हें न तो परकोटे की तंग गलियों से परेशानी है और ना ही ट्रेफिक की समस्या हावी है। बस ओल्ड इज गोल्ड की अवधारणा पर चलकर पर्यटकों को और आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।
इसलिए ओल्ड सिटी है बेस्ट डेस्टिनेशन

सिटी वॉल में फोरेनर्स के लिए ब्ल्यू सिटी का नजारा सबसे मनमोहक है। दूसरा यहां हेरिटेज मकान व इमारतें भी हैं। मकराना मोहल्ला, माणक चौक, किली खाना, उम्मेद चौक, नवचौकिया, गूंदी मोहल्ला, कायस्थों की घाटी, बोड़ों की घाटी, राणीसर-पदमसर, ब्रह्मपुरी जैसे इलाकों से मेहरानगढ़ का भव्य नजारा दिखता है। यह फोरेनर्स के लिए अट्रेक्शन का प्वॉइंट है। साथ ही बॉलीवुड डायरेक्टर्स भी सनसिटी के इन नजारों को शूटिंग के लिहाज से बेस्ट लोकेशन मानते हैं।
नामी कंपनियां आ रही मकान रेंट पर लेने और खरीदने

सिटी वॉल के कई इलाकों में इन दिनों बाहर की कई कंपनियां गेस्ट हाउस खोलने के लिए आ रही है। कई नामी कंपनियां आ भी चुकी हैं। ये कंपनियां यहां मकान किराए पर लेकर टूरिस्ट के लिए गेस्ट हाउस संचालित कर रही है। इसके अलावा बड़ी हवेलियों की खरीदारी को लेकर भी प्रयासरत हैं। जानकारों की माने तो आने वाले बीस सालों में भीतरी शहर के ज्यादातर ओल्ड हाउसेज गेस्ट हाउस में तब्दील हो सकते हैं।
फील्ड से जुड़े लोगों का कहना
सिटी वॉल टूरिस्ट के लिहाज से सबसे बेहतर है। यहां कई लोग आकर पुराने मकान व हवेलियां खरीदने के इच्छुक है। टूरिस्ट लाइन के लोग यहां आकर बिजनेस भी कर रहे हैं।
– विनोद भंडारी, गेस्ट हाउस संचालक

यहां कई विदेशी सैलानी भी मकानों पर इन्वेस्ट कर चुके हैं। मेरा एक मकान भीतरी शहर में है। यहां एक मकान मैंने गेस्ट हाउस के लिहाज से और खरीदा है।
– दीपक सोनी, गेस्ट हाउस संचालक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो