scriptहोलाष्टक आरंभ, होली दहन तक टलेंगे शुभ कार्य, वैष्णव मंदिरों में ठाकुरजी संग पुष्प होरी व भक्ति गायन की धूम | holashtak 2020 start date and time, holi 2020 latest news in hindi | Patrika News
जोधपुर

होलाष्टक आरंभ, होली दहन तक टलेंगे शुभ कार्य, वैष्णव मंदिरों में ठाकुरजी संग पुष्प होरी व भक्ति गायन की धूम

मंडोर क्षेत्र में होली के दूसरे दिन 10 मार्च को रावजी की गेर को लेकर क्षेत्र के युवाओं में खासा उत्साह है। गेर में शामिल होने वाले गेरिये ढोल-नगाड़ों, चंग की थाप पर गायन की रिहर्सल में जुट गए है। इस बार मंडोर चौराहा, राव की गेर के रूट और समापन स्थल मंडोर राजकीय संग्रहालय तथा राव कुण्ड के आसपास सीसी टीवी कैमरों का भी उपयोग किया जाएगा।

जोधपुरMar 04, 2020 / 03:23 pm

Harshwardhan bhati

holashtak 2020 start date and time

होलाष्टक आरंभ, होली दहन तक टलेंगे शुभ कार्य, वैष्णव मंदिरों में ठाकुरजी संग पुष्प होरी व भक्ति गायन की धूम

नंदकिशोर सारस्वत/जोधपुर. फाल्गुन शुक्ल अष्टमी को होलाष्टक लगने के साथ ही मंगलवार से होलिका दहन तक शुभ कार्यों पर विराम लग गया है। होलाष्टक निवृत्ति होने तक मारवाड़ में शुभ और मांगलिक कार्य टालने का विधान है। होलाष्टक की निवृत्ति होलिका दहन के साथ होगी। सूर्यनगरी के वैष्णव मंदिरों में ठाकुरजी संग पुष्प होरी व भक्ति गायन की धूम मंगलवार को भी जारी रही।
मंदिरों में अबीर गुलाल के गुबार के बीच होली खेलें तो आजाइयो बरसाने रसिया…, सखी बड़ी भाग से फागुन आयो री… और आज बिरज में होरी रे रसिया.. जैसी पारम्परिक भक्तिमय होरियों की धूम रही। कमला नेहरू नगर, द्वितीय विस्तार गणेश मन्दिर अरोड़ा पार्क में मंगलवार को फाग महोत्सव का आयोजन हुआ। आयोजक मंजू पुरोहित ने बताया कि महोत्सव में पंकज जांगिड़, मंजू डागा, गीता मेवाड़ा, शारदा चौधरी, महेन्द्र वैष्णव होरिया व फ ाग गीतों की प्रस्तुति दी गई।
अमृत भजन मंडली और मधुर वर्षा भजन मंडली की ओर से खेमें का कुआं पाल रोड स्थित आस्था वृद्धाश्रम में फागोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में राधाकृष्ण की झांकी संग पुष्प होरी के बाद बाबूलाल जांगिड़, संध्या मोदी, गीता माछर ने भक्तिमय होरियां व भजन प्रस्तुत किए। रोटरी बालाजी मंदिर के बाहर पुष्पहोरी का आयोजन किया गया। मारुति भजन मंडली और रोटरी बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से सुंदरकांड पाठ और पुष्प फागोत्सव मनाया गया। मंगलवार को होलाष्टक शुरू होने के साथ ही परकोटे के भीतरी शहर के मोहल्लों में स्थित होली दहन चौक में गेरियों ने सामूहिक रूप से चंग पर पारम्परिक होरियों का गायन कर खुशी का इजहार किया।
राव की गेर पर रहेगी सीसीटीवी कैमरों की नजर
मंडोर क्षेत्र में होली के दूसरे दिन 10 मार्च को रावजी की गेर को लेकर क्षेत्र के युवाओं में खासा उत्साह है। गेर में शामिल होने वाले गेरिये ढोल-नगाड़ों, चंग की थाप पर गायन की रिहर्सल में जुट गए है। युवक कांग्रेस के जिला सचिव लक्ष्मण सिंह सोलंकी ने बताया कि मंडावता बेरा मंदिर चौक से मंडोर उद्यान तक आयोजित रावजी की गेर मेले के रूट पर साफ सफाई, सडक़ निर्माण प्रगति पर है। इस बार मंडोर चौराहा, राव की गेर के रूट और समापन स्थल मंडोर राजकीय संग्रहालय तथा राव कुण्ड के आसपास सीसी टीवी कैमरों का भी उपयोग किया जाएगा। रावजी की गेर रूट पर सीसीटीवी लगाने का काम पूरा हो चुका है।

Home / Jodhpur / होलाष्टक आरंभ, होली दहन तक टलेंगे शुभ कार्य, वैष्णव मंदिरों में ठाकुरजी संग पुष्प होरी व भक्ति गायन की धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो