scriptजोधपुर सहित देश के पांच शहरों में सबसे बेहतर बिजली सिस्टम | including 5 cities jodhpur discom scada system is best | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर सहित देश के पांच शहरों में सबसे बेहतर बिजली सिस्टम

नोएडा में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी इलेक्रामा में हुआ लाइव डेमो
 

जोधपुरJan 20, 2020 / 09:10 pm

Avinash Kewaliya

जोधपुर सहित देश के पांच शहरों में सबसे बेहतर बिजली सिस्टम

जोधपुर सहित देश के पांच शहरों में सबसे बेहतर बिजली सिस्टम

जोधपुर.
जोधपुर डिस्कॉम की जोधपुर शहर के लिए केन्द्रीयकृत नियंत्रण प्रणाली ‘स्काडा’ को देश के पांच सबसे बेहतरीन बिजली सिस्टम माना गया है।

ऊर्जा मंत्रालय की ओर से नोएडा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रांफ्रेंस इलेक्रामा-2020 में जोधपुर सहित देश के पांच शहरों के बिजली सिस्टम का लाइव डेमो किया जा रहा है। इसे देश के साथ विदेशी कंपनी के प्रतिनिधियों ने भी सराहा है। अधीक्षण अभियंता (आइटी) आरएल विश्नोई ने बताया कि ‘इलेक्रामा’ में देश-विदेश की बिजली कंपनियों और सभी डिस्कॉम्स के अधिकारी भाग ले रहे हैं। जोधपुर शहर की बिजली व्यवस्था को मॉनिटर करने, फॉल्ट की शिकायत प्राप्त होने पर तुरंत रेस्पोंड करने के लिए सेंट्रलाइज स्काडा सिस्टम बनाया गया था। यह पिछले तीन वर्ष से नवाचारों के साथ काम कर रहा है। जोधपुर के साथ ही अजमेर शहर, अमरावती, सोलापुरा व पटना शहर के बिजली स्काडा सिस्टम को प्रदर्शित किया गया है।
नई तकनीक पर मंथन
इस एक्स्पो व सेमिनार में विश्व में बिजली क्षेत्र में किए जा रहे नवाचार व नई तकनीक पर भी मंथन किया जाएगा। इसमें डिस्कॉम अधिकारी अपने स्तर पर तकनीक का चयन कर सकते हैं। डिस्कॉम चेयरमैन कुंजीलाल मीणा, प्रबंध निदेशक अविनाश सिंघवी, निदेशक तकनीकी केपी वर्मा ने भी इसका अवलोकन किया। डिस्कॉम चेयरमैन मीणा ने स्काडा की सराहना की। सहायक अभियंता स्काडा कल्पना आचार्य ने स्काडा सिस्टम के बारे में जानकारी दी।

Home / Jodhpur / जोधपुर सहित देश के पांच शहरों में सबसे बेहतर बिजली सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो