scriptRepublic Day 2022: 4 साल बाद गणतंत्र दिवस पर पाक को लड्डू भेजेगा भारत | India will send laddus to Pakistan on Republic Day after 4 years | Patrika News
जोधपुर

Republic Day 2022: 4 साल बाद गणतंत्र दिवस पर पाक को लड्डू भेजेगा भारत

– अंतिम बार 26 जनवरी 2017 को बॉर्डर पर पाक रेंजर्स का मुंह मीठा करवाया था

जोधपुरJan 25, 2022 / 08:18 pm

Gajendrasingh Dahiya

Republic Day: 4 साल बाद गणतंत्र दिवस पर पाक को लड्डू भेजेगा भारत

Republic Day: 4 साल बाद गणतंत्र दिवस पर पाक को लड्डू भेजेगा भारत

जोधपुर. सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से इस साल चार वर्ष बाद सीमा पार पाकिस्तानी रेंजर्स को गणतंत्र दिवस के लड्डू भेजे जाएंगे। बीएसएफ जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्यूटी दे रहे पाक रेंजर्स का मुंह मीठा करवाएंगे। वैसे अगस्त 2019 में धारा-370 लागू होने के बाद अन्य राष्ट्रीय पर्व और त्योहारों पर भी एक-दूसरे के सैनिकों के साथ मिठाई का आदान-प्रदान बंद कर दिया गया था। गत वर्ष 15 अगस्त से यह सिलसिला फिर से शुरू हुआ। पिछली दिवाली पर भी बीएसएफ ने पाक रेंजर्स को मिठाई भेजी थी, लेकिन गणतंत्र दिवस की मिठाई 2017 के बाद अब भेजी जा रही है।
होली, दिवाली, गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस जैसे पर्व पर भारत की ओर से सीमा पार ड्यूटी दे रहे पाकिस्तानी सैनिकों को मिठाई दी जाती है। बीएसएफ के जवान जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान व गुजरात सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स का मुंह मीठा करवाते हैं। पाकिस्तान भी अपने स्वतंत्रता दिवस, मीठी ईद और बकरा ईद पर भारतीय जवानों को मिठाई खिलाता है। पिछले कुछ समय से दोनों देशों की सीमा के मध्य तनाव अधिक रहने से कई बार अब यह परंपरा टूटती नजर आ रही है।
4 गणतंत्र दिवस खाली निकले
– 26 जनवरी 2018 से पहले पाक गोलाबारी में भारत के 13 जवान मारे गए, तब मुंह मीठा नहीं हुआ।
– 26 जनवरी 2019 से पहले कश्मीर में पाक के स्नाइपर हमले में एक भारतीय जवान शहीद। बदले की कार्रवाई में पांच पाक सैनिक मारे गए और मिठाई नहीं भेजी गई।
– 26 जनवरी 2020 से पांच महीने पहले भारत ने जम्मू कश्मीर से धारा-370 हटा ली थी। विरोध स्वरूप पाक ने मिठाई लेना बंद कर दिया। भारत ने मिठाई भेजी थी लेकिन पाक ने ठुकरा दी।
– 26 जनवरी 2021 को भारत ने पाक को मिठाई नहीं भेजी
– 15 अगस्त 2021 से मिठाई आदान-प्रदान का सिलसिला फिर से शुरू किया गया।
……………………
‘इस साल गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ की ओर से सीमा पार पाक रेंजर्स को मिठाई भेजी जाएगी।’
मधुकर, उप महानिरीक्षक, बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर जोधपुर

Home / Jodhpur / Republic Day 2022: 4 साल बाद गणतंत्र दिवस पर पाक को लड्डू भेजेगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो