scriptइंटरनेशनल मिलट्री गेम्स में चीन-रूस पर भारी पड़ी भारतीय सेना, जीती स्काउट मास्टर प्रतियोगिता | Indian military won army scout master competition | Patrika News
जोधपुर

इंटरनेशनल मिलट्री गेम्स में चीन-रूस पर भारी पड़ी भारतीय सेना, जीती स्काउट मास्टर प्रतियोगिता

इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स के अंतर्गत 5वीं आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में भारत प्रथम रहा। भारतीय सेना ने चीन व रूस सहित सात देशों की आर्मी को हराया।

जोधपुरAug 17, 2019 / 09:56 am

Harshwardhan bhati

indian defence minister rajnath singh

इंटरनेशनल मिलट्री गेम्स में चीन-रूस पर भारी पड़ी भारतीय सेना, जीती स्काउट मास्टर प्रतियोगिता

जोधपुर/जैसलमेर. इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स के अंतर्गत 5वीं आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता ( Army Scout Masters Competition ) में भारत प्रथम रहा। भारतीय सेना ने चीन व रूस सहित सात देशों की आर्मी को हराया। टैंक से हमला करना हो, हेलीकॉप्टर के जरिए दुश्मन के खेमे में स्ट्राइक करनी हो या घुसपैठ नाकाम करनी हो, हर जगह इंडियन आर्मी के जवानों ने शानदार प्रदर्शन किया।
परमाणु बम के इस्तेमाल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा भविष्य के हालात पर निर्भर करेगी पॉलिसी

प्रतियोगिता में कुल 5 राउण्ड में से 4 में भारत विजेता और एक में उप विजेता रहा और उसे बेस्ट स्काउट मास्टर ट्रॉफी दी गई। दूसरे स्थान पर उज्बेकिस्तान और रूस व चीन को समान अंक मिले लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन के कारण रूस को तीसरा स्थान मिला। सूड़ान आर्मी सबसे अंतिम पायदान पर रही। पिछले साल रूस ने यह ट्रॉफी जीती थी।
indian defence minister rajnath singh
जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में प्रतियोगिता 5 अगस्त को शुरू हुई। भारत में पहली बार आयोजित प्रतियोगिता में भारत के अलावा रुस, चीन, बेलारुस, कजाकिस्तान, आर्मेनिया, उजबेकिस्तान और सूड़ान की आर्मी के 21-21 सैनिकों ने भाग लिया। नौ दिन तक 5 प्रतियोगिता में हेलीकॉप्टर से लैंडिंग और 15 किमी मार्च, टैंक को बाधाओं से निकालने की ड्राइवर स्किल, स्काउट ट्रेल: घुसपैठियों सहित विभिन्न बाधाओं के लिए कोर्स, शूटिंग प्रतियोगिता और किसी स्थान पर छापामार कार्यवाही करना जैसे स्टेप शामिल थे। इंटरनेशनल आर्मी गेम्स का आयोजन रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से किया जाता है। इसमें आर्मी स्काउटर मास्टर सहित दो दर्जन से अधिक प्रतियोगिताएं होती हैं।
indian defence minister rajnath singh
रेगिस्तान में एक साल की कड़ी ट्रेनिंग का नतीजा

भारतीय सेना की अगुआई कर रहे सीआर चौधरी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि प्रतियोगिता के लिए एक साल से ट्रेनिंग के दौरान टीम के सदस्यों ने खुद को झोंक दिया था। टीम के अहम सदस्य उन्नी मोहन ने कहा कि प्रतियोगिता में अन्य देशों के सैन्य खिलाडिय़ों से बहुत कुछ सीखने-सिखाने का मौका मिला है। भारतीय सेना की टीम ने पिछले 10 महीनों से थार रेगिस्तान के कठोर मौसम और परिस्थितियों में कड़ा प्रशिक्षण लिया। प्रतियोगिता के लिए जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा बनाया गया था।
indian defence minister rajnath singh
देश ————-रैंक ——- अंक


भारत ————1 ———06
उज्बेकिस्तान ——2 ———–17
रुस ————3 ———-20
चीन ————4 ———-20
कजाकिस्तान —–5 ————21
बेलारूस ——–6 ————22
आर्मेनिया ——-7 ————35
सूडान ——— 8 ———–39

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो