scriptपरमाणु बम के इस्तेमाल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा भविष्य के हालात पर निर्भर करेगी पॉलिसी | defence minister rajnath singh paid tribute to atal bihari vajpayee | Patrika News

परमाणु बम के इस्तेमाल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा भविष्य के हालात पर निर्भर करेगी पॉलिसी

locationजोधपुरPublished: Aug 17, 2019 09:34:03 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पोकरण जाकर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को दी शृद्धांजलि, इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स की बेस्ट स्काउट ट्रॉफी भारत को, रूस-चीन सहित 7 देशों को हराया

indian defence minister rajnath singh

परमाणु बम के इस्तेमाल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा भविष्य के हालात पर निर्भर करेगी पॉलिसी

जैसलमेर/जोधपुर. रक्षामंत्री ( defence minister ) राजनाथसिंह ( Rajnath SIngh ) ने शुक्रवार को पोकरण ( Pokhran field firing range ) में कहा कि भारत की वर्तमान में भी परमाणु बम ( nuclear Bomb ) के संबंध में ‘नो फस्र्ट यूज’ की पॉलिसी है, लेकिन भविष्य के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। भविष्य के हालात पर निर्भर करेगा कि आगे की पॉलिसी क्या रहेगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ( atal bihari vajpayee ) की प्रथम पुण्यतिथि पर पोकरण में पुष्प चक्र अर्पित करते हुए राजनाथ ने कहा कि यह एक संयोग ही है कि वाजपेयी की पुण्यतिथि पर वे पोकरण में उपस्थित है, जहां मई 1998 में उन्होंने परमाणु परीक्षण किए थे।
भारत-पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस को किया रद्द, रेलवे ने जारी किए आदेश

दरअसल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में चल रहे इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स की 5वीं आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने आए थे। उनके साथ आर्मी चीफ बिपिन रावत और दक्षिणी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी भी थे। भारत में पहली बार हो रही इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी भारतीय सेना ने अन्य 7 देशों को हराकर जीती। इंडियन आर्मी को बेस्ट स्काउट मास्टर घोषित किया गया। राजनाथ ने अपने संबोधन में रूस के साथ दशकों पुराने प्रगाढ़ संबंधों को याद किया और चीन का भी जिक्र किया।
राष्ट्र के प्रति ऐसी दीवानगी की 67 वर्षीय बुजुर्ग 9 हजार लोगों के सीने पर लगाएंगे तिरंगा बैज

उन्होंने कहा कि मिलिट्री गेम्स के जरिए विभिन्न देशों को एक-दूसरे को अच्छी अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी। मध्य एशिया के सभी देशों के साथ एतिहासिक संबंध सदा से रहे हैं, जिसमें व्यापारिक व सांस्कृतिक रिश्ते भी शामिल है। सभी देश आपसी सहयोग बढ़ाकर दुनिया की कठिन चुनौतियों व खतरों का मुकाबला कर सकेंगे। भविष्य में भी इस तरह के आयोजन से देशो के संबंध मजबूत करने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो