scriptCONTAINER—देशभर के कंटेनर टर्मिनल से जुड़ेगा जोधपुर का कंटेनर डिपो | Jodhpur container depot to be connected to container terminals across | Patrika News
जोधपुर

CONTAINER—देशभर के कंटेनर टर्मिनल से जुड़ेगा जोधपुर का कंटेनर डिपो

– जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने भेजा प्रस्ताव
– जोधपुर में करीब 1 हजार कन्टेनर का माल खाली कन्टेनरों की अनुपलब्धता के कारण अटका पड़ा है

जोधपुरSep 18, 2020 / 08:23 pm

Amit Dave

CONTAINER---देशभर के कंटेनर टर्मिनल से जुड़ेगा जोधपुर का कंटेनर डिपो

CONTAINER—देशभर के कंटेनर टर्मिनल से जुड़ेगा जोधपुर का कंटेनर डिपो

जोधपुर।

कोरोना के कारण लम्बे समय से जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स निर्यातकों को कंटेनरों की कमी की समस्या सता रही है । आयात-निर्यात का संतुलन गड़बड़ाने से निर्यातकों को कंटेनर नहीं मिलने का संकट खड़ा हो गया है। इससे आर्डर कैंसिल होने का खतरा मंडराने लगा है। इस समस्या के समाधान के लिए जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय को देश के सभी कंटेनर डिपो को आपस में जोडऩे का प्रस्ताव भेजा है। बताया जा रहा है कि इस योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है।निर्यातकों के करीब 1 हजार कंटेनर्स का तैयार माल फैक्ट्रियों में पड़ा है, परन्तु खाली कंटेनर उपलब्ध नहीं होने से माल समय पर निर्यात नहीं हो पा रहा है ।

यह प्रस्ताव भेजा

जहाजरानी मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है कि सभी कंटेनर को एक दूसरे से लिंक किया जाए और आवश्यकता के अनुसार कंटेनर उपलब्ध कराएं। अधिकांश स्थानों पर आयात अधिक होता है और निर्यात कम, लेकिन जोधपुर से निर्यात अधिक होता है। ऐसे में जहां आयात अधिक है, वहां कंटेनर लंबे समय तक प्रयोग नहीं होते है, उन्हें कमी वाले स्थान पर भेजा जाए। मंत्रालय ने इस पर जल्द काम करने का आश्वासन दिया है। भारत से निर्यात का सामान लेकर जाने वाले कंटेनर इस समय श्रीलंका, सिंगापुर, बाली के अलावा स्कैंडेनेवियन कंट्री में फ ंसे हुए हैं।

एसोसिएशन के माध्यम से जहाजरानी मंत्रालय के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय, वाणिज्य मंत्रालय, एमएसएमई और वित्त मंत्रालय में प्रस्ताव भेज समस्या के समाधान की मांग रखी गई है।

डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष
जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

Home / Jodhpur / CONTAINER—देशभर के कंटेनर टर्मिनल से जुड़ेगा जोधपुर का कंटेनर डिपो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो