मौसम ने दिया जोधपुर डिस्कॉम को 6 करोड़ से ज्यादा का झटका

मौसम ने दिया जोधपुर डिस्कॉम को 6 करोड़ से ज्यादा का झटका

Avinash Kewaliya | Publish: May, 17 2019 08:15:01 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

- बाड़मेर-जैसमलेर और बीकानेर के रेतीले क्षेत्रों में सर्वाधिक नुकसान

- बाड़मेर के 20 हजार घरों में बिजली गुल

 

अविनाश केवलिया/जोधपुर.

रेगिस्तान में तूफान, बारिश और अंधड़ ने पिछले एक सप्ताह में जोधपुर डिस्कॉम को 6 करोड़ से अधिक का झटका दिया है। सबसे ज्यादा नुकसान बाड़मेर-जैसलमेर के रेगिस्तानी क्षेत्रों में हुआ है। बाड़मेर में 20 हजार घरों को अंधरे में डूबो दिया है।
डिस्कॉम ने हालांकि दावा किया है अब कुछ क्षेत्रों को छोड़ कर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। पूरे डिस्कॉम क्षेत्र में करीब 5 हजार से अधिक बिजली के पोल धराशायी हुए हैं। करीब 200 से ज्यादा फीडर की बिजली गुल हुई और कई ट्रांसफार्मर भी खराब हुए हैं। नुकसान का प्रारंभिक आकलन करीब 6 करोड़ रुपए का किया गया है। 24 घंटे तक कई जीएसएस भी बंद रहे। शुक्रवार सुबह उनकी आपूर्ति बहाल कर दी गई।

दो जीएसएस में आपूर्ति प्रभावित

जोधपुर जिले के बिजली सिस्टम को पिछले पांच दिन में 2 करोड़ को झटका लगा है। अधीक्षण अभियंता बी.एल दैय्या ने बताया कि बाप क्षेत्र के रिण में जीएसएस के उपकरण धराशायी हो गए। ऐसे में 24 घंटे तक आपूर्ति प्रभावित रही। मतौड़ा जीएसएस भी बंद हो गया। ऐसे में यहां वैकल्पिक व्यवस्था से बिजली पहुंचाई गई।

बाड़मेर की स्थिति
पांच दिन के अंधड़ में 2500 खंभे धराशायी हो गए। गुरुवार रात तूफान के कारण 650 विद्युत पोल गिरे हैं। जिले में 100 फीडर बंद हो गए हैं। खानजी का तला में 25 लाख की लागत का ट्रांसफार्मर जलकर खाक हो गया। दो करोड़ से अधिक का नुकसान डिस्कॉम को हुआ है। चालीस टीमें अब जिलेभर में विद्युत इंतजाम सुधारने में जुटी है। लेकिन इसके लिए अभी दो दिन लगने का अनुमान है।

बड़ा नुकसान, कोशिश जारी

तूफान से करीब दो करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। विद्युत व्यवस्था बहाल करने के प्रयत्न जारी है। 40 टीम इसके लिए पूरे जिले में लगी है। दो-तीन दिन में स्थिति सामान्य हो जाएगी।

- अश्विनी जैन, कार्यवाहक अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम बाड़मेर

बाड़मेर के ग्रामीण अंचल में नुकसान ज्यादा है। गांवों में सब जगह बिजली आपूर्ति सुचारु कर दी है। कुछ सुदूर ढाणियों में जरूर परेशानी हो सकती है। अन्य जिलों में भी कुछ नुकसान हुआ है। लेकिन हमारी टीमें लगी हुई है।
- अविनाश सिंघवी, प्रबंध निदेशक, जोधपुर डिस्कॉम।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned