कोरोना की दहशत से टूटी जोधपुर पर्यटन उद्योग की कमर, विदेशी पर्यटकों की घटी संख्या

-किलेबंदी में मेहरानगढ़ पहुंच रहे देशी -विदेशी पर्यटक
-मेहरानगढ़ स्टाफ के साथ ऊंट की सुरक्षा के लिए भी मास्क रूपी सुरक्षा कवच

जोधपुर. कोरोना वायरस की दहशत का असर जोधपुर भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों पर पडऩे लगा है। मार्च माह में करीब ७० प्रतिशत तक ट्रेवेल एजेंसियों की बुकिंग रद्द कर दी गई है। मेहरानगढ़ के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि फरवरी माह तक पर्यटकों की संख्या में १८ प्रतिशत की गिरावट रही।

मार्च के प्रथम सप्ताह के दौरान भारत में कोरोना वायरस के कुछ मामलों की पुष्टि के बाद इसका असर पर्यटकों की संख्या पर नजर आने लगा है। अभी तक ४ प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है लेकिन भारतीय पर्यटकों की संख्या में २ प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से मेहरानगढ़ स्टाफ को प्रशिक्षण दिया गया है। साबुन से हाथ धोने के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

पर्यटक गाइड भी प्रभावित
टूरिस्ट गाइड शक्तिसिंह खाखडक़ी ने बताया कि वीजा की पाबंदी और कोरोना के जैसे-जैसे मामले सामने के बाद ७० प्रतिशत तक बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। करीब ३०० से अधिक पर्यटक गाइड के रोजगार पर असर पड़ा है। जोधपुर की अधिकांश होटलों में भी ७० प्रतिशत बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े घनश्यामसिंह चांदावत ने बताया कि उनके पास मार्च माह में ४० ग्रुप की बुकिंग थी जिसमें सिर्फ ४ ग्रुप ही पहुंचे। इसी माह २३ मार्च को ३० सदस्यीय यूरोपीय ग्रुप की बुकिंग को भी कैंसिल कर दिया गया। वर्तमान में जोधपुर भ्रमण के लिए जो टूरिस्ट आ रहे है वे भारतीय पर्यटक ही है। उन्होंने बताया कि फरवरी से १५ अप्रेल तक टूरिस्ट सीजन होता है जिसमें विदेशी पर्यटकों की तादाद ज्यादा होती हैं लेकिन कोरोना वायरस के मामले भारत में सामने आने और नए विदेशी पर्यटकों को वीजा बंद कर देने से पर्यटन व्यवसाय की कमर टूट गई हैं।

विदेशी पर्यटकों की संख्या घटी
पिछले वर्ष फरवरी और मार्च माह की तुलना में इस बार फरवरी माह में विदेशी पर्यटकों की संख्या १८ प्रतिशत और मार्च के प्रथम सप्ताह में ४ प्रतिशत पर्यटक कम हुए हैं। हालांकि मार्च में ४ प्रतिशत भारतीय पर्यटक बढ़े हैं। वीजा की अनुमति नहीं मिलने के बाद पर्यटकों की संख्या में और भी गिरावट आएगी।
करणीसिंह जसोल, निदेशक मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट जोधपुर

Corona virus
Jay Kumar Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned