scriptकरवा चौथ कल, 17 वर्षों बाद बन रहा यह शुभ संयोग | Karva Chauth tomorrow | Patrika News
जोधपुर

करवा चौथ कल, 17 वर्षों बाद बन रहा यह शुभ संयोग

करवा चौथ व्रत पर्व गुरुवार को श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। इस बार का करवा चौथ का व्रत बहुत खास है।

जोधपुरOct 16, 2019 / 11:38 am

pawan pareek

Karva Chauth tomorrow

करवा चौथ कल, 17 वर्षों बाद बन रहा यह शुभ संयोग

बिलाड़ा (जोधपुर) करवा चौथ व्रत पर्व गुरुवार को श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा । इस बार का करवा चौथ का व्रत बहुत खास है।सत्रह वर्ष बाद करवा चौथ पर इस बार शुभ संयोग बन रहा है।
इस बार रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग होना करवा चौथ को अधिक मंगलकारी बना रहा है । ज्योतिष कन्हैयालाल पंडित के अनुसार रोहिणी नक्षत्र और चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग इस करवा चौथ पर बन रहा है।
इस मौके पर सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रख पूजा अर्चना करेंगी । रात्रि में महिलाएं घरों की छतों पर खड़े होकर पहले छलनी से चंद्रदेवता के दर्शन करेगी, फिर उसी छलनी से पति के दर्शन करेगी । इस दौरान पति की लंबी उम्र के लिए कामना की जाएगी । चंद्र दर्शन के बाद महिलाएं निर्जला व्रत का पारायण करेगी।
बाजार में 30 से लेकर 500 रुपए तक का करवा

मंगलवार को यहां बाजारों में करवो सहित अन्य पूजन सामग्री की महिलाओं ने खरीदारी हो गई है। बाजार में मिट्टी के अलावा धातुओं के बने ट्रेडिशनल करवे भी है।
मिट्टी से बने सामान्य करवे जहां 30 से 70 रुपए प्रति नग बिक रहे हैं वहीं रंगों और आकर्षक कलाकृतियों से बने करवे 100 रुपए तक है । इसी तरह बाजारों में स्टील, तांबा, पीतल के करवे की भी डिमांड है, जिसकी कीमत 125 से लेकर 500 रुपए तक बिक्री हो रहे हैं। इसी प्रकार पूजन में प्रयुुक्त छलनी भी 60 रुपए तक बिक रही है।
उच्च राशि में रहेगा चंद्र

इस बार करवा चौथ का पर्व खास संयोग में रहेगा। करवा चौथ गुरुवार को है इस दिन गणेश चतुर्थी व्रत भी रहेगा । इसके साथ ही चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में विराजमान रहेगा इस लिहाज से करवा चौथ का दिन खास होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो