scriptAGRI NEWS—-मावठ से सर्दी-नमी बढ़ी, रबी फ सलों में बम्पर पैदावार की उम्मीद | Mawth increases cold and humidity, expects bumper yields in rabi crops | Patrika News
जोधपुर

AGRI NEWS—-मावठ से सर्दी-नमी बढ़ी, रबी फ सलों में बम्पर पैदावार की उम्मीद

– जिले में 5.75 लाख हैक्टेयर में हुई रबी बुवाई- सबसे अधिक सरसों की बुवाई

जोधपुरJan 15, 2022 / 10:30 pm

Amit Dave

मावठ से सर्दी-नमी बढ़ी, रबी फ सलों में बम्पर पैदावार की उम्मीद

मावठ से सर्दी-नमी बढ़ी, रबी फ सलों में बम्पर पैदावार की उम्मीद

जोधपुर।
जिले में रबी सीजन के दौरान बम्पर बुवाई हुई है। अब तक अनुकूल मौसम व गत सप्ताह की मावठ से सर्दी व नमी बढऩे से इस रबी सीजन में बम्पर फ सल उत्पादन की उम्मीद है। गत खरीफ सीजन में बरसात की कमी से फ सलों के उत्पादन में कमी के कारण सिंचित क्षेत्र के किसानों को भी काफ ी नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में इस रबी सीजन में किसानों ने जिस उम्मीद में फ सल बुवाई की थी, अब तक मौसम साथ देता हुआ दिख रहा है। जिले में सरसों की सबसे अधिक बुवाई हुई है। वही गत दो सीजन में जीरे के भावों में कमजोरी के चलते इस बार रकबा घटा है। जिले में इस बार 5.75 लाख हैक्टेयर में रबी बुवाई हुइ है। क्षेत्र के किसानों का कहना है कि यह मावठ फसलों के लिए लाभदायक है और इससे अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद है।
—-
सेवज की भी बम्पर बुवाई
जिले में खरीफ सीजन के दौरान देर से हुई बरसात से जमीन की नमी के आधार पर 60 हजार हैक्टेयर में सेवज की बुवाई हुई है। इसमें तारामीरा व चने की बम्पर बुवाई हुई थी। जहां सेवज की बम्पर बुवाई हुई थी। वहीं मावठ बरसने से असिंचित क्षेत्र की सेवज की फ सलों में सिंचाई हो जाने से तारामीरा व चने का भी अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद में किसानों के चेहरे खिले हुए है।
—–
जिले में फ सल बुवाई रकबा हैक्टेयर में
फ सल– बुवाई क्षेत्र
सरसों– 2.05 लाख
जीरा– 1.42 लाख
गेंहू– 50 हजार
चना– 50 हजार
अरंडी– 30 हजार
इसबगोल– 30 हजार
तारामीरा– 25 हजार
प्याज– 22 हजार
लहसुन– 10 हजार
मैथी– 06 हजार
जौ– 05 हजार
———————————-
कुल– 5.75
———————————-

Home / Jodhpur / AGRI NEWS—-मावठ से सर्दी-नमी बढ़ी, रबी फ सलों में बम्पर पैदावार की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो