scriptRajasthan Weather Update: प्रदेश के 16 शहरों में पारा 40 डिग्री के ऊपर | Mercury above 40 degrees in 16 cities of the state | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के 16 शहरों में पारा 40 डिग्री के ऊपर

Thar weather
– बाड़मेर 43.2 डिग्री के साथ तपा, भरतपुर में 43.1 डिग्री- कल से आंधी और बादलों का मौसम
 

जोधपुरApr 12, 2021 / 07:18 pm

Gajendrasingh Dahiya

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के 16 शहरों में पारा 40 डिग्री के ऊपर

जोधपुर. समूचे प्रदेश में सोमवार को आसमां से गर्मी बरसी। राज्य के 16 शहरों व कस्बों में तापमान चालीस डिग्री के ऊपर रहा। बाड़मेर में पारा 43.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जैलसमेर 42.2 और फलोदी 42 डिग्री के साथ तपा। मारवाड़ में अंगारे बरसने वाली गर्मी के कारण लोग हलकान हो गए। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। बुधवार को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके कारण धूल भरी हवाएं, अंधड़ और बादलों की आवाजाही रहेगी। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। आंधी का असर पश्चिमी जिलों में अधिक रहेगा जहां रात को मौसम में यकायक बदलाव होगा। इससे सप्ताहांत तक दिन का पारा चालीस डिग्री के भीतर रहेगा।
जोधपुर में पारा 42 डिग्री के पास
सूर्यनगरी में बुधवार को तेज गर्मी रही। सुबह तापमान 41.2 डिग्री था। भोर से ही सूरज ने आंखें तरेरनी शुरू कर दी। दोपहर 12 बजे तक शहर तवे की तरह तपने लग गया। अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री तक पहुंचा। शुष्क मौसम के कारण हवा में नमी महज 7 प्रतिशत रह गई। भीतरी शहर सहित बाजारों में भी गर्मी का असर देखने को मिला। कई सडक़ें सूनी हो गई। चौराहों पर भी आवाजाही कम थी। लोग अपने घरों व दफ्तरों में एसी व कूलर के नीचे बैठे रहे। शाम ढलने के बाद भी आसमां से तपिश बरस रही थी।
इन शहरों में पारा 40 डिग्री के पार
मौसम विभाग ने प्रदेश बीस शहरों व कस्बों का तापमान जारी किया जिसमें से 16 में तापमान चालीस डिग्री के ऊपर रहा। इसमें अजमेर, कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, अलवर, पिलानी, चितौडगढ़़, फलोदी, सवाई माधोपुर, भतरपुर, धौलपुर और करोली शामिल है। पूर्वी राजस्थान में भरतपुर 43.1 डिग्री के साथ प्रदेश का दूसरा सर्वाधिक गर्म शहर रहा।

Home / Jodhpur / Rajasthan Weather Update: प्रदेश के 16 शहरों में पारा 40 डिग्री के ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो