फलोदी में आज से मिलेगा 5 रुपए में पौष्टिक नाश्ता, 8 रुपए में भोजन

फलोदी में आज से मिलेगा 5 रुपए में पौष्टिक नाश्ता, 8 रुपए में भोजन

Manish Panwar | Publish: Jun, 01 2018 07:34:43 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

शहर व दूर-दराज से आने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है कि अब इन्हें मात्र पांच रुपए में गर्म पौष्टिक नाश्ता व आठ रुपए में एक थाली भोजन मिलेगा।

फलोदी. शहर व दूर-दराज से आने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है कि अब इन्हें मात्र पांच रुपए में गर्म पौष्टिक नाश्ता व आठ रुपए में एक थाली भोजन मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अन्नपूर्णा रसोई योजना फलोदी में शनिवार से शुरू होगी। योजना के प्रभावी एवं सुचारू क्रियान्वयन के लिए अन्नपूर्णा रसोई के दो वाहन फलोदी में तैनात किए गए हैं। राजस्थान सरकार ने राज्य के शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों, रिक्शा, ठेला, ऑटो चालकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, कामकाजी महिलाओं, बुजुर्गों एवं अन्य असहायों, जरूरतमंद व्यक्तियों की सेहत के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना की शुरूआत की है। योजना के रसोई वैन में लाभार्थियों के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं रात्रि भोजन उपलब्ध होगा। इसको लेकर फलोदी में अन्नपूर्णा रसोई योजना का शुभारंभ शनिवार से होगा। हांलाकि सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जाने वाली यह सुविधा बड़े बडे़ शहरों में काफी समय से लागू की जा चुकी है। इससे दूरदराज गांवों से आने वाले ग्रामीणों को काफी सुविधा मिलेगी।

यह रहेगा मीनू -
योजना में नाश्ता मात्र 5 रुपए में मिलेगा। नाश्ता के रूप में पोहा, सेवइयां, इडली सांभर, लापसी, ज्वार खिचड़ा, बाजरा खिचड़ा, गेहूं खिचड़ा आदि मिलेंगे। इस योजना में भोजन की थाली मात्र 8 रुपए में उपलब्ध है, जिसमें प्रत्येक भोजन सामग्री की मात्रा 450 ग्राम होगी। भोजन के रूप में दोपहर में दाल-चावल, गेहूं का चूरमा, मक्के का नमकीन खीचड़ा, रोटी का उपमा, दाल- ढ़ोकली, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-ढ़ोकली, ज्वार का नमकीन खीचड़ा, गेहूं का मीठा खीचड़ा तथा रात्रि भोजन में भी दाल-ढ़ोकली, बिरयानी, ज्वार की मीठी खिचड़ी, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-चावल, मक्के का नमकीन खीचड़ा, बेसन गट्टा पुलाव, बाजरे का मीठा खीचड़ा, दाल-चावल, गेहूं का चूरमा इत्यादि शामिल रहेगा। (कासं)

योजना का श्रीगणेश आज -
पालिका अधिशासी अधिकारी अविनाश शर्मा ने बताया कि राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी व जनपयोगी अन्नपूर्णा रसोई योजना का फलोदी में शुभारंभ 2 जून को सुबह 11 बजे विधायक पब्बाराम विश्नोई के मुख्य आतिथ्य एवं पालिका अध्यक्ष कमला थानवी की अध्यक्षता में पालिका प्रागंण में किया जाएगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned