रात भर अटकी रही सांसें, चलता रहा रेस्क्यू

रात भर अटकी रही सांसें, चलता रहा रेस्क्यू

Manish Panwar | Publish: May, 21 2019 01:52:49 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

मैलाना गांव की सरहद में एक खेत में मकान के सामने स्थित खुले नलकूप के बोरवेल में सोमवार शाम करीब पांच-साढ़े पांच बजे 4 वर्षीय बच्ची सीमा खेलते-खेलते अंदर गिर गई।

भोपालगढ़(जोधपुर ). क्षेत्र के खेड़ापा थानान्तर्गत मैलाना गांव की सरहद में एक खेत में मकान के सामने स्थित खुले नलकूप के बोरवेल में सोमवार शाम करीब पांच-साढ़े पांच बजे 4 वर्षीय बच्ची सीमा खेलते-खेलते अंदर गिर गई। बच्ची के बोरवेल में गिरने की सूचना पर मैलाना सहित आसपास के गांव-ढाणियों से ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित होने लगी है। देर रात पहुंची 108 एंबुलेंस की मदद से बोरवेल में ऑक्सीजन छोड़ी जा रही है, ताकि बच्ची को जीवित बाहर निकाला जा सके। देर रात साढ़े 10 बजे तक बोरवेल से बच्ची के रोने की आवाजें सुनाई दे रही थी और उसे सकुशल बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। जेसीबी की मदद से बोरवेल के आसपास खुदाई का काम भी शुरू किया। जो देर रात तक जारी था। रात साढ़े आठ बजे तक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग भी पहुंच गए और रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया। सूचना पर विधायक पुखराज गर्ग भी पहुंच गए। देर रात घटनास्थल पर जिला कलक्टर व ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने भी मौके पर पहुंच जायजा लिया।

आज ही खोला था बोरवेल
मैलाणा गांव में पूनाराम जाट के खेत में खुदे हुए इस करीब 400 फीट गहरे इस बोरवेल में पंपसेट खराब होने पर सोमवार को ही इसमें से पंपसेट को बाहर निकाला गया था। लेकिन परिजन इस पर ढक्कन लगाना भूल गए, जबकि बोरवेल के आसपास दूब भी उगी हुई थी और बच्चे खेलते-खेलते शायद दूब में बोरवेल के गड्ढे को देख नहीं पाई और वह बोरवेल में गिर गई। इस दौरान सीमा का छोटा भाई भी उसके साथ खेल रहा था और वे दोनों दौड़ते हुए अपने परिजनों की ओर जा रहे थे। इसी दरमियान बच्ची सीमा अचानक बोरवेल में गिर गई।

परिजनों का बुरा हाल
मैलाणा निवासी पूनाराम जाट की पुत्री सीमा के बोरवेल में गिरने की सूचना मिलते ही उसके परिजनों एवं खासकर परिवार की महिलाओं का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है। गांव से महिलाएं उनको सांत्वना देने के लिए मौके पर पहुंची हैं और वह परिवार को सांत्वना दे रहे हैं।वहीं पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी उन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन की तरफ नहीं आने दे रहे थे, जिससे कि उनकी तबीयत कहीं ज्यादा नहीं बिगड़े। हर कोई परिवार के लोगों को संभालने के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में सहयोग करने में जुटा हुआ था।

ग्रामीण भी जुटे सहयोग में
मैलाणा गांव में 4 वर्षीय बच्ची के बोरवेल में गिरने की घटना के साथ ही आसपास के ग्रामीण इलाकों से लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई और देर रात तक लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। यहां पहुंचने वाला हर शख्स पुलिस, प्रशासन व एसडीआरएफ की ओर से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद कर रहा था। तो वहीं कई लोग व खासकर गांव की महिलाएं पीडि़त परिवार की महिलाओं को संभालने में भी जुटी हुई थी। इस दौरान कोई लाइट की व्यवस्था करता नजर आया, तो कोई अपने घर से पेट्रोमैक्स व अन्य संसाधन भी लेकर वहां पहुंचे और लोगों ने हर तरीके से अपनी मदद की प्रयास जारी रखे।

प्रयास किए जा रहे हैं
घटना की सूचना मिलते ही मैं मौके पर पहुंच गया और पुलिस व हमारी देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है। बोरवेल से बच्ची को बाहर निकालने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि बच्ची जिंदा बाहर निकलेगी। - हेतराम चौहान, उपखण्ड अधिकारी, बावड़ी

कोशिशों में कमी नहीं
चार वर्षीय बच्ची के बोरवेल में गिरने की सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच गई और एसडीआरएफ को भी बुलाकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करवा दिया गया। पुलिस प्रशासन की ओर से कोशिशों में कहीं कोई कमी नहीं रखी जा रही है और सभी मिलकर बच्ची को जिंदा बाहर निकालने में जुटे हुए हैं। - दिनेश कुमार मीणा, वृत्ताधिकारी ओसियां

मुख्यमंत्री को भी अवगत कराया
मैलाना गांव में 4 वर्षीय बच्ची के बोरवेल में गिरने की घटना के बाद मौके पर पहुंचकर जानकारी ली। साथ ही इस संबंध में मैंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से दूरभाष पर बात की और उन्हें घटना को लेकर सारी जानकारी देते हुए यथासंभव मदद का आग्रह किया है। जिस पर उन्होंने भी पुलिस प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। सभी लोग पूरी मेहनत से बच्ची को जीवित बाहर निकालने में जुटे हुए हैं। - पुखराज गर्ग विधायक भोपालगढ़

क्च

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned