scriptपाक आर्मी ने शुरू की बंकर्स की मरम्मत | PAK: Renovation of bunkers | Patrika News
जोधपुर

पाक आर्मी ने शुरू की बंकर्स की मरम्मत

jodhpur news
pakistan border
– बॉर्डर से लगते एयरबेस भी सक्रिय

जोधपुरSep 13, 2019 / 09:03 pm

Gajendrasingh Dahiya

पाक आर्मी ने शुरू की बंकर्स की मरम्मत

पाक आर्मी ने शुरू की बंकर्स की मरम्मत

जोधपुर. राजस्थान सीमा से लगते बॉर्डर पर पाकिस्तान की आर्मी ने अपने पुराने बंकर की मरम्मत शुरू कर दी है। पुलवामा हमले के बाद यह दूसरा मौका है जब पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के कई इलाकों में रेंजर्स को पीछे कर आर्मी को आगे किया है।
श्रीगंगानगर से बाड़मेर तक करीब 22 बड़े और पांच सौ छोटे बंकर्स की साफ-सफाई और सीमेंट का प्लास्टर कर और मजबूत किया जा रहा है। पाक सेना ने अपने पुराने, खाली पड़े एयरबेस को भी टटोलना शुरू कर दिया है। भारतीय सुरक्षाबलों पर नजर रखने के लिए पाकिस्तान के यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल) लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंडराते नजर आ रहे हैं।
फरवरी में पुलवामा हमले के बाद भारत-पाक सेना आमने-सामने हो गई थी। मामला ठंडा होने के बाद मई तक बॉर्डर पर फिर से शांति हो गई थी। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से 5 अगस्त को कश्मीर में धारा 370 हटा दी। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सहित पूरे विश्व में मुंह की खाने के बाद पाक सेना ने फिर से बॉर्डर का रुख किया है।
3 फीट मोटी दीवार वाले बंकर
पाकिस्तान में जैसलमेर और बीकानेर सीमा से लगे इलाके में करीब डेढ़ दर्जन ऐसे बंकर्स हैं जिनकी दीवारें 3 फीट तक मोटी हैं। इन पर टैंक का गोला भी असर नहीं करता है। इन बंकर्स में 15 से 20 सैनिक, उनके हथियार और राशन-पानी आ जाता है। शांति के समय ये बंकर्स खाली पड़े थे। इन्हें फिर से उपयोग लायक बनाया जा रहा है। इसके अलावा कई छोटे बंकर्स हैं जिनमें 4 से 5 सैनिक रह सकते हैं।
एयरबेस फिर सक्रिय
राजस्थान सीमा से लगते पाकिस्तान के दो बड़े और 6 छोटे एयरबेस के रनवे को लड़ाकू विमानों के उडऩे लायक बनाया गया है। यहां लगातार शॉर्टी फ्लाइंग भी हो रही है।

Home / Jodhpur / पाक आर्मी ने शुरू की बंकर्स की मरम्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो