scriptकंगाल पाकिस्तान हर घंटे फूंक रहा आठ लाख रुपए, जैसलमेर-गंगानगर से सटी सीमा की टोह लेने उड़ा रहा यूएवी! | pakistan is flying drones at indo pak border | Patrika News
जोधपुर

कंगाल पाकिस्तान हर घंटे फूंक रहा आठ लाख रुपए, जैसलमेर-गंगानगर से सटी सीमा की टोह लेने उड़ा रहा यूएवी!

आर्थिक रूप से बदहाल हो चुका पाकिस्तान पंजाब व राजस्थान से सटी अन्तरराष्ट्रीय सीमा की टोह लेने के लिए मानव रहित विमान (यूएवी) उड़ाने पर करोड़ों रुपए फूंक रहा है। हालांकि ये यूएवी पाकिस्तानी इलाके में ही उड़ाए जा रहे हैं, लेकिन ऊंचाई पर उड़ रहे यूएवी नियमित अंतराल पर नजर आ रहे हैं।

जोधपुरOct 16, 2019 / 11:02 am

Harshwardhan bhati

pakistan is flying drone at indo pak border

कंगाल पाकिस्तान हर घंटे फूंक रहा आठ लाख रुपए, जैसलमेर-गंगानगर से सटी सीमा की टोह लेने उड़ा रहा यूएवी!

दीपक व्यास/जैसलमेर/जोधपुर. आर्थिक रूप से बदहाल हो चुका पाकिस्तान पंजाब व राजस्थान से सटी अन्तरराष्ट्रीय सीमा की टोह लेने के लिए मानव रहित विमान (यूएवी) उड़ाने पर करोड़ों रुपए फूंक रहा है। हालांकि ये यूएवी पाकिस्तानी इलाके में ही उड़ाए जा रहे हैं, लेकिन ऊंचाई पर उड़ रहे यूएवी नियमित अंतराल पर नजर आ रहे हैं।
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ और पाकिस्तानी सेना राजस्थान में जैसलमेर व गंगानगर और पंजाब के सरहदी इलाकों की टोह लेने की फिराक में हैं। इसके लिए बड़े पैमाने पर यूएवी का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई बार तो ये यूएवी दिन में भी उड़ाए जा रहे हैं, लेकिन जैसलमेर के लोंगोवाला व अन्य इलाकों के सामने वाले इलाके में रात के वक्त यूएवी उड़ते आसानी से देखे जा रहे हैं।
सूत्रों के अनुसार यूएवी उड़ाने पर पाकिस्तान हर घंटे लगभग सवा सात लाख रूपए खर्च कर रहा है। पाकिस्तान के यूएवी पर हो रहे इस खर्च का अनुमान डिपार्टमेंट ऑफ होम लेंड सिक्योरिटी ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल ऑफ यूएसए की एक रिपोर्ट के आधार पर लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार एक यूएवी के संचालन में करीब 12255 डॉलर प्रति घंटे यानि करीब सवा आठ लाख रुपए का खर्च आता है।
सूत्रों का कहना है कि यूएवी की रेंज करीब 100 किमी तक है तथा यह करीब 5 घंटे तक लगातार बैटरी बेकअप से उड़ान भर सकता है। संभवत: पाकिस्तान यूएवी के जरिए सीमावर्ती इलाकों की सर्विलांस के उद्देश्य से कर रहा है, लेकिन सीमा सुरक्षा बल पिछले कुछ दिनों से बढ़ी ऐसी गतिविधियों के मद्देनजर खास सतर्कता बरत रहा है।

Home / Jodhpur / कंगाल पाकिस्तान हर घंटे फूंक रहा आठ लाख रुपए, जैसलमेर-गंगानगर से सटी सीमा की टोह लेने उड़ा रहा यूएवी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो