scriptट्रेनों के ठहराव से ही मिलेगी यात्रियों को राहत | Passengers will get relief from the stoppage of trains in lohawat | Patrika News
जोधपुर

ट्रेनों के ठहराव से ही मिलेगी यात्रियों को राहत

लोहावट. लोहावट रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं के विस्तार होने तथा स्वचालित सिग्नल प्रणाली से जुडऩे के बाद भी गुजरने वाली कई साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से यात्रियों को निराशा हो रही है।

जोधपुरNov 12, 2019 / 07:40 pm

Manish kumar Panwar

ट्रेनों के ठहराव से ही मिलेगी यात्रियों को राहत

ट्रेनों के ठहराव से ही मिलेगी यात्रियों को राहत

लोहावट. लोहावट रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं के विस्तार होने तथा स्वचालित सिग्नल प्रणाली से जुडऩे के बाद भी गुजरने वाली कई साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से यात्रियों को निराशा हो रही है। वही स्टेशन पर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव नहीं होने से यात्रियों को अन्य जगहों से यात्रा करनी पड़ रही है। लोहावट स्टेशन आस-पास के करीब दो दर्जन गांवों से सैकडों यात्री की आवाजाही रहती है। विधानसभा क्षेत्र, उपखण्ड, तहसील मुख्यालय स्थित लोहावट में करीब डेढ़-दो साल पहले रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं के विस्तार के कार्य तथा तकनीकी बढऩे के बाद ग्रामीणों को गुजरने वाली बांद्रा-जैसलमेर (सुपरफास्ट) एवं अहमदाबाद-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की उम्मीद जगी, लेकिन इन ट्रेनों का स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से निराशा है। वही साप्ताहिक ट्रेनों का लोहावट में ठहराव होने से लोहावट जम्मू, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र सहित राज्यों तथा कई जिलों के स्टेशनों से जुड़ जाएगा। इससे यात्रियों को काफी राहत मिल सकेगी। वही रेलवे को भी इन ट्रेनों के ठहराव होने से राजस्व में बढ़ोतरी होगी।
फलोदी जाकर करनी पड़ती यात्रा
लोहावट रेलवे स्टेशन पर बांद्रा-जैसलमेर एवं अहमदाबाद-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों के यहां ठहराव नहीं होने से यात्रियों को फलोदी स्टेशन से जाकर यात्रा करनी पड़ रही है। इससे यात्रियों को समय के साथ आर्थिक यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कई बार की गई मांग
लोहावट रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली साप्ताहिक ट्रेन बांद्रा-जैसलमेर, अहमदाबाद-उधमपुर साप्ताहिक ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कई बार रेल मंत्री एवं रेलवे विभाग उच्चाधिकारियों को ज्ञापन भेजे, लेकिन इन ट्रेनों के ठहराव होने का इंतजार है।
स्टेशन पर बने एक ओर प्लेटफार्म
स्टेशन पर प्रतिदिन रात्रि में जैसलमेर-दिल्ली के बीच चलने वाली रुणिचा एक्सपे्रस ट्रेन एवं काठगोदाम-जैसलमेर चलने वाली रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन के मध्य क्रासिंग होता है। यहां वर्तमान में एक ही प्लेटफार्म है। ऐसे में क्रॉसिंग के दौरान यात्री का स्टेशन की आने के दौरान परेशानी हो रही है। स्टेशन पर सामने की तरफ दो नम्बर प्लेटफार्म बन जाए, तो परेशानियों से राहत मिल सकेगी। (निसं)
इन एक्सप्रेस ट्रेनों का नहीं होता ठहराव
बांद्रा-जैसलमेर सुपरफास्ट ट्रेन (साप्ताहिक शनिवार)
जैसलमेर-बांद्रा सुपरफस्ट ट्रेन- (साप्ताहिक शनिवार)

अहमदाबाद-उधमपुर टे्रन- (साप्ताहिक रविवार)
उधमपुर-अहमदाबाद ट्रेन- (साप्ताहिक मंगलवार)

फैक्ट फाइल
यात्री भार-करीब 800-900 जाना-आना प्रतिदिन औसतन

आय-करीब 25 30 हजार रुपए प्रतिदिन (आरक्षण सहित)
वर्तमान में संचालित कुल ट्रेन जिनका ठहराव है-8

Home / Jodhpur / ट्रेनों के ठहराव से ही मिलेगी यात्रियों को राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो