scriptअब उम्मेद उद्यान में नहीं बनेगा मसाला चौक, निगम-जेडिए 1.5 करोड़ में बनवाएंगे फॉरेस्ट पार्क व प्ले गार्डन | play garden will be developed at umaid udyan of jodhpur | Patrika News
जोधपुर

अब उम्मेद उद्यान में नहीं बनेगा मसाला चौक, निगम-जेडिए 1.5 करोड़ में बनवाएंगे फॉरेस्ट पार्क व प्ले गार्डन

इस काम पर होने वाला खर्च नगर निगम और जेडीए वहन करेंगे और काम काम जेडीए करवाएगा।

जोधपुरJan 18, 2019 / 03:42 pm

Harshwardhan bhati

development of jodhpur

अब उम्मेद उद्यान में नहीं बनेगा मसाला चौक, निगम-जेडिए 1.5 करोड़ में बनवाएंगे फॉरेस्ट पार्क व प्ले गार्डन

अविनाश केवलिया/जोधपुर. उम्मेद उद्यान में प्रस्तावित मसाला चौक का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल जोधपुर विकास प्राधिकरण अब यहां फोरेस्ट पार्क व प्ले गार्डन विकसित करने की तैयारी कर रहा है। इस काम पर होने वाला खर्च नगर निगम और जेडीए वहन करेंगे और काम काम जेडीए करवाएगा।
नगर निगम की अमृत योजना के तहत इस कार्य को ‘रूडसिको’ की स्वीकृति मिल गई है। निगम की ओर से जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) को रखरखाव की बैलेन्स राशि 16 लाख स्थानांतरित कर दी गई। अमृत योजना ग्रीन स्पेस के तहत 2.5 करोड़ की राशि स्वीकृत है।
उम्मेद उद्यान के लिए बनी विकास गाइड लाइन के अनुसार केन्द्र का शेयर 83.33 लाख और जेडीए का शेयर 83.33 लाख होगा। इस प्रकार कुल 1.66 करोड़ रुपए से उद्यान की दशा सुधारने की कवायद होगी। वर्तमान में इस कार्य को पूर्ण करने के लिए डीपीआर बन चुकी है तथा दिल्ली की एक निजी प्रोडक्शन संस्था को 12 लाख रुपए दिए गए हैं। कंसल्टेंट द्वारा जेडीए को फोरेस्ट गार्डन एवं बच्चों के लिए खेलने के सभी इक्यूपमेन्टस् के साथ प्ले गार्डन विविध ब्लॉक में बनाने का प्रस्ताव भी दिया गया है। यह डीपीआर ‘रूडसिको-जयपुर’ को स्वीकृत के लिए भिजवा भी दी गई।


अभी हालात यह

उद्यान की वर्तमान हालात यह है कि पिछले लम्बे समय यहां न तो हरियाली की देख रेख हो रही है और न ही बच्चों के झूलों की। पूर्व में जहां जंतुआलय था वह हिस्सा भी उजाड़ ही पड़ा है। इसी स्थान पर जेडीए ने मसाला चौक विकसित करने की प्लानिंग की थी। जिसमें जोधपुर की प्रसिद्ध खाने-पीने की वस्तुओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध करवा चौपाटी विकसित करना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो