भारत बंद, छात्रसंघ चुनाव और बाबा का मेले छुड़ाएगा पुलिस के पसीने, सिरदर्द न बन जाए सुरक्षा व्यवस्था

भारत बंद, छात्रसंघ चुनाव और बाबा का मेले छुड़ाएगा पुलिस के पसीने, सिरदर्द न बन जाए सुरक्षा व्यवस्था

Harshwardhan Singh Bhati | Publish: Sep, 09 2018 05:02:18 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर संभाग में सोमवार को छात्रसंघ चुनाव होंगे। इसके लिए पुलिस बल की अतिरिक्त आवश्यकता पड़ेगी।

जोधपुर. सोमवार का दिन पुलिस के लिए पसीने छुड़ाने वाला रहने वाला है। वह भी किसी एक कार्यक्रम या आयोजन के लिए नहीं बल्कि तीन-तीन बड़े कारणों की वजह से। जोधपुर संभाग में सोमवार को छात्रसंघ चुनाव होंगे। इसके लिए पुलिस बल की अतिरिक्त आवश्यकता पड़ेगी। वैसे भी चुनावी सरगर्मियां बढऩे के कारण पुलिस को एक माह पूर्व से ही मुस्तैद रहना पड़ता है। फिर छात्रसंघ चुनाव पर तो विशेष रूप से सर्तकता बरतनी पड़ती है। इसके साथ ही कांग्रेस की ओर से रखे गए भारत बंद के चलते भी पुलिस की सांसे फूलने लगी हैं। पुलिस की परेशानी यहीं समाप्त नहीं होती। बाबा का मेला शुरू होने के कारण शहर में जातरुओं की रेलमपेल अलग लगी हुई है। यहां दिनोंदिन बढ़ रही तस्करी और अश्लील हरकतों की घटनाएं वैसे ही सिरदर्द बनी हुई है। फिर बाबा की दूज से एक दिन पहले चुनाव व बंद होना यकीनन पुलिस के लिए बड़ी समस्याएं हैं।

सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक होंगे चुनाव

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय सहित जोधपुर संभाग के सभी अन्य विवि व कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव सोमवार को होगा। सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक विवि के विभिन्न संकायों में मतदान होगा। एपेक्स के चार पदों के अलावा केएन कॉलेज व सायंकालीन अध्ययन संस्थान में चार प्रमुख पदों के लिए मुकाबला होगा। संकायों में कक्षा प्रतिनिधि के लिए वोट डालना होगा। बैलेट पर नोटा (इसमें से कोई नहीं) का विकल्प भी दिया गया है। मतगणना मंगलवार सुबह 11 बजे से शुरू होगी। विवि के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. अवधेश शर्मा ने बताया कि चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। विवि में 41 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। छात्र केवल आईडी से ही मतदान कर पाएंगे। अधिकांश छात्रों को आईडी वितरित कर दिए गए हैं। आईडी कार्ड में छपे बार कोड को मतदान स्थल पर स्कैन करने के बाद ही छात्रों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा। मतदान स्थल पर मोबाइल वर्जित किया गया है। मतदान केंद्र पर छात्र-छात्राएं मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे।

बंद को सफल करवाने में जुटी कांग्रेस

पेट्रोल डीजल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में सोमवार को भारत बंद के तहत जोधपुर बंद को सफ ल बनाने के लिए कांग्रेस की ओर से शहर के व्यापारियों से अनुरोध किया जा रहा है। इससे पूर्व कांग्रेस कार्यालय में आयोजित बैठक में इस संबंध में चर्चा की गई। शहर अध्यक्ष सईद अंसारी ने कहा कि बंद में शहर का जनमानस साथ है। बैठक में व्यापारिक प्रतिष्ठानों व उद्योग संघों को बंद के लिए आह्वान करने के लिए विभिन्न नेताओं को जिम्मेदारी दी गई। हॉस्टिपल, मेडिकल शॉप, पैथलेब एवं शिक्षण संस्थानों और बाबा रामदेव के भंडारे व मंदिर के नीचे के क्षेत्र को बंद से मुक्त रखा गया है। जोधपुर पेट्रोल डीलर के डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपाल सिंह रूदिया ने कहा कि विश्वविद्यालय में चुनावों को देखते हुए पेट्रोल पम्प 11 बजे से 3 बजे तक बंद रख कर इस बंद में स्वैच्छिक सहयोग करेंगे।

मेले में उमड़ रहे लाखों जातरू


पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा बाबा रामदेव का मेला चरम पर है। भले ही मसूरिया में बाबा रामदेव मंदिर में मंगलवार को ध्वजारोहण के साथ ही मेले का औपचारिक उद्घाटन होगा, लेकिन उससे पहले ही लाखों जातरू मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। पुलिस ने देशभर से आ रहे जातरुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) के नेतृत्व में सवा तीन सौ पुलिस व 75 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। जो रविवार से 12 सितम्बर तक मेला परिसर में तैनात रहेंगे। अब तक लाखों जातरुओं ने मंदिर के दर्शन कर लिए हैं। इनकी सुरक्षा के लिए पिछले कई दिन से एक उप निरीक्षक व पन्द्रह जवानों का जाब्ता तैनात है। रविवार से आगामी तीन दिन तक लाखों जातरुओं के और पहुंचने की संभावना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned