scriptडाकघर में 1 साल बाद फिर आए एटीएम कार्ड | Post Office: New ATM card will available soon | Patrika News
जोधपुर

डाकघर में 1 साल बाद फिर आए एटीएम कार्ड

jodhpur news
india post news
– देश भर में 5 लाख ईएमवी चिप वाले नए एटीएम कार्ड कार्ड जारी, एक सप्ताह में उपलब्ध होंगे डाकघरों में

जोधपुरSep 30, 2019 / 08:55 pm

Gajendrasingh Dahiya

डाकघर में 1 साल बाद फिर आए एटीएम कार्ड

डाकघर में 1 साल बाद फिर आए एटीएम कार्ड

जोधपुर. डाकघर के बचत बैंक खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। करीब एक साल बाद अब डाक विभाग ने फिर से एटीएम कार्ड जारी किए हैं। नए एटीएम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्रिप के स्थान पर ईएमवी चिप लगी हुई है। इससे सुरक्षा काफी पुख्ता हो गई है। डाक निदेशालय ने पिछले सप्ताह 5 लाख एटीएम कार्ड जारी किए हैं जो शीघ्र ही डाकघरों में पहुंचेंगे और पुराने एटीएम कार्ड से बदले जाएंगे। दिवाली से पहले 30 लाख और एटीएम कार्ड आने की उम्मीद है। इस साल तक डाकघरों में सभी एटीएम कार्ड चिप वाले हो जाएंगे।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर मैग्नेटिक स्टिक को सुरक्षा में चूक माना था। मैग्नेटिक स्ट्रिप का क्लोन बनाकर ग्राहकों के पैसे निकालने के कई मामले सामने आए थे। इसके बाद आरबीआई ने बैंक और डाकघरों को मैग्नेटिक स्ट्रिक की जगह ईएमवी चिप लगे एटीएम कार्ड जारी करने के निर्देश दिए। सभी बैंकों ने हाथों-हाथ कार्ड बदलने शुरू किए, जबकि डाकघर को समय लग गया। डाक विभाग ने नए एटीएम कार्ड के लिए टैण्डर वगैरह की प्रक्रिया अपनाई और अब नए कार्ड बनकर पूरी तरीके से तैयार हैं।
आईपीपीबी में क्यूआर कार्ड ही
डाक विभाग फिलहाल इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक (आईपीपीबी) में सीधे तौर पर एटीएम कम डेबिट कार्ड जारी नहीं करेगा। आईपीपीबी में वर्तमान में क्यूआर कार्ड जारी किए गए हैं। इसमें क्यूआर कार्ड स्कैन करके पेमेंट किया जाता है लेकिन पोस मशीन में इसका उपयोग नहीं किया जा सकता। आने वाले सबसे पहले वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी होंगे।
डाकघर और बैंक भी आपस में जुड़े
डाक विभाग ने सितम्बर के प्रथम सप्ताह में पूरे देश में आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) योजना शुरू कर दी। इसमें बैंक खाता धारक अपने बैंक खाते का पैसा किसी भी डाकघर से निकाल सकता है। ग्राहक का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धावस्था पेंशन और नरेगा जैसे भुगतान अब घर बैठे ही प्राप्त किए जा सकते हैं।
एक सप्ताह में आ जाएंगे नए कार्ड

विभाग ने चिप लगे नए एटीएम कार्ड जारी कर दिए हैं। एक सप्ताह के अंदर डाकघरों में पहुंचना शुरू हो जाएंगे।
-रामलुभाया, पोस्टमास्टर जनरल, अजमेर

Home / Jodhpur / डाकघर में 1 साल बाद फिर आए एटीएम कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो