scriptRAILWAY—–लकवा पीडि़तों पर भारी रेलवे की यह व्यवस्था | Railways order heavy on paralysed victims | Patrika News
जोधपुर

RAILWAY—–लकवा पीडि़तों पर भारी रेलवे की यह व्यवस्था

– लकवा पीडि़तों पर भारी क्रॉसिंग पर आंशिक रोक
– रेण: ट्रेनों के प्लेटफॉर्म बदलने से लकवा पीडि़तों व बुजुर्गों को आने-जाने में हो रही तकलीफें

जोधपुरMay 16, 2022 / 11:49 am

Amit Dave

RAILWAY-----लकवा पीडि़तों पर भारी रेलवे का यह आदेश

RAILWAY—–लकवा पीडि़तों पर भारी रेलवे का यह आदेश

जोधपुर।
रेलवे की ओर से जोधपुर रेल मण्डल के रेण स्टेशन पर पिछले सप्ताह गुरुवार से क्रॉसिंग पर लगाई गई आंशिक रोक लकवा पीड़ितों पर भारी पड़ रही है। इस फैसले के बाद रविवार को लीलण एक्सप्रेस का प्लेटफार्म बदलने से लोगों व लकवा पीडि़तों को हुई कठिनाइयां सामने आई गया। लीलण एक्सप्रेस रोजाना द्वितीय प्लेटफार्म पर आती है, स्टेशन पर भी द्वितीय प्लेटफार्म पर आने की जानकारी दी गई थी और यात्री द्वितीय प्लेटफार्म पर पहले ही पहुंच चुके थे, लेकिन लीलण एक्सप्रेस के देरी से पहुंचने के चलते जयपुर-सूरतगढ़ का निर्धारित क्रॉसिंग नहीं होने से लीलण को द्वितीय प्लेटफार्म की जगह प्लेटफार्म एक पर लिया था। ऐसे में लकवा पीड़ितों बुजुर्गों को वापस प्लेटफार्म एक पर आना पड़ा और तकलीफें उठानी पड़ी ।
—–

यह है रेलवे का फैसला ….

रेलवे ने एक समय पर अप-डाउन दोनों तरफ से ट्रेन आने पर ही क्राॅसिंग करवाने का फैसला लिया था जबकि ट्रेन कौनसे प्लेटफार्म पर आएगी, यह कुछ समय पहले ही पता चलता है। ऐसे में एकाएक प्लेटफार्म बदलना रेण स्टेशन पर दिक्कतें पैदा कर देता है ।

द्वितीय प्लेटफार्म पर नहीं है सुविधाएं

रेण स्टेशन पर नवनिर्मित द्वितीय प्लेटफार्म पर अभी सुविधाएं विकसित नहीं है। द्वितीय प्लेटफार्म पर वाटर कूलर नहीं लगा है, इसके चलते नलों में गरम पानी आ रहा है। फुटओवर ब्रिज (एफओबी) भी कवर नहीं है, तेज धूप में आने से पसीने छूट जाते है , प्लेटफार्म पर टिनशैड छोटा है, जिसके नीचे मुश्किल से 15-20 लोग ही बैठ पाते है। कोच डिस्पले नहीं है।

जोधपुर मण्डल मुख्यालय से मिले निर्देशों की पालना कर रहे है।

बजरंगलाल कारीगर, स्टेशन अधीक्षक

रेण

रेण स्टेशन पर ट्रेनें निर्धारित प्लेटफार्म पर आती है। कभी किसी किसी विशेष परििस्थति में ट्रेनों के प्लेटफार्म बदलने पड़ते है। फिर भी, इस संबंध में प्री अनाउंसमेंट की व्यवस्था के साथ लकवा रोगियों के लिए जल्द ही प्लेटफार्म पर बैटरी ऑपरेटेड कार की सुविधा विकसित करने का प्रयास कर रहे है।
अजीत कुमार मीणा, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक
जोधपुर

Home / Jodhpur / RAILWAY—–लकवा पीडि़तों पर भारी रेलवे की यह व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो